ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएक दूजे की समस्या समझ एक दूसरे के हुए...

एक दूजे की समस्या समझ एक दूसरे के हुए...

-हास्य नाटक को देख लगे हसी के ठहाके

एक दूजे की समस्या समझ एक दूसरे के हुए...
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 04 Oct 2018 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

-हास्य नाटक को देख लगे हंसी के ठहाके

-गाधी भवन में नाट्य महोत्सव का हुआ समापन

लखनऊ। निज संवाददाता

ये है गांधी पार्क के आस पास का दृश्य जहां एक ओर लड़कों का हॉस्टल है तो दूसरी ओर गर्ल्स हास्टल कुछ इस अंदाज में सूत्रधार ने रंगमंच से नाटक की कहानी से पर्दा उठाते हुए नाटक 'तुमसे न हो पाएगा' नाटक की शुरूआत की। अखिल भारतीय सांस्कृतिक संस्थान की ओर से तीन दिवसीय नाट्य महोत्सव का समापन गांधी भवन में गुरूवार को किया गया। गांधी जयंती समारोह के अवसर पर गांधी स्मृति में एक से बढ़ कर एक नाटकों की प्रस्तुति की गई जिसकी सरहाना दर्शकों ने की। नाट्य महोत्सव के तीसरे दिन हास्य पृष्ठभूमि आधारित नाटक की प्रस्तुति हुई। हास्य नाटक की कहानी गर्ल्स हास्टल की वार्डेन शांति और लड़कों के हॉस्टल के प्रोफेसर के इर्द-गिर्द घूमती हैं। जिसमें दोनों की प्रेम कहानी परवान चढ़ने से पहले थम जाती है शांति की अधिक बोलने की आदत और प्रोफेसर बहरेपन के कारण दोनों में अक्सर मतभेद होते रहते हैं इन दृश्यों को देख दर्शकों के ठहाकों की गूंज से सभागार गूंजता रहा। अंत भला तो सब भला ये दोनों एक दूसरे की समस्या को समझ गए तो एक हो गए पर जो नहीं समझेंगे उनसे लोग यही कहेंगे कि 'तुमसे न हो पाएगा'। इन दमदार डायलॉग के बीच दोनों कुवारों को एक करने में लगे हॉस्टल के बच्चों की मेहनत आखिरकार रंग लाती है।

ये हैं कलाकार :

सूर्यांश द्विवेदी, अभिनन्दन शर्मा, श्याम सुन्दर, सुनील, अंकित, शैलेश, सिद्धेश्वर, फिरोज़ खान, मनप्रीम, दिलकश, निखिल, नीलम, ईशान, ललित, शिवम, लक्ष्मी, ग्रेसी अरोड़ा, अश्वनी, गुड्डू ने अपने अभिनय से सभी का दिल जीत लिया।

नाटक :

लेखन और निर्देशन: वरिष्ट रंगकर्मी राजेन्द्र तिवारी

सहायक निर्देशक : निष्ठा तिवारी

संगीत: विवेक कुमार पटेल

गांधी जयंती के समारोह के अवसर पर गांधी भवन में बच्चों के बीच प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के समापन के दिन बच्चों के बीच नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्राइमरी, सकेंडरी, जूनियर के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। नृत्य प्रतियोगिता में 55 से 60 कार्यक्रम हुए जिसमें बच्चों ने क्लासिकल,भरतनाट्यम, कथक लोकगीतों पर प्रस्तुतियों की प्रस्तुति दी। संस्था के सचिव लाल बहादुर राय ने बताया कि गांधी जयंती समारोह में आयोजित हुई तीन दिवसीय प्रतियोगिता के विजेताओं को 11 अक्टृबर को सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें