DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानकों की अनदेखी कर हो रहे निर्माण कार्य

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

शिलान्यास के बाद शहर में ताबड़तोड़ विकास कार्य शुरू हो गए लेकिन नगर निगम के अधिकारियों व ठेकेदारों के मिलीभगत से मानकों को दरकिनार किया जा रहा है। लोग शिकायत भी कर रहे हैं लेकिन गुणवत्ता पर नजर रखने वाला कोई नहीं है। दो अवर अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई भी हो चुकी है। इसके बाद भी काम की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं हो पा रहा है।

ताजा मामला इंदिरानगर सी-ब्लाक का है। यहां पर इंटरलाकिंग टाइल्स का काम चल रहा है। फैजाबाद रोड से सटे आरावली मार्ग पर बारिश में भीषण जलभराव की समस्या रहती है। यह कालोनी काफी नीचे हैं। लगभग तीन साल के प्रयास के बाद सड़क व नाली का निर्माण कार्य शुरू हुआ। लोगों को लगा कि जलभराव की समस्या का समाधान हो जाएगा लेकिन ठेकेदार जिस तरह काम कर रहा है उससे समस्या और विकराल होने की पूरी संभावना है। सड़क के दोनों ओर फुटपाथ पर लगाई जा रही टाइल्स ऊंची कर दी गई है। सड़क पर भरने वाली पानी के निकासी की कोई जगह नहीं है। जो इंटरलाकिंग टाइल्स लगाई जा रही है उसकी गुणवत्ता भी ठीक है। बेस भी ठीक से नहीं बनाया जा रहा है। इसके अलावा एक ओर नौ फुट का फुटपाथ बन रहा है तो दूसरी ओर पांच फुट का। सड़क पूरी तरह सकरी कर दी गई है।

नगर आयुक्त से होगी शिकायत

कालोनी के जगत सिंह कान्याल ने कहा कि इस संबंध में कई बार नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत की जा चुकी है लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। ठेकेदार को मनमाना तरीके से काम करने से भी रोका गया लेकिन वह भी किसी की सुनने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि बारिश में मुसीबत होना तय है। बारिश में लगभग डेढ़ फुट तक पानी भर जाता है। लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है। अब नगर आयुक्त व नगर विकास मंत्री से शिकायत की जाएगी। इससे अच्छा सड़क को यथा स्थिति में छोड़ दिया जाए।

दो अभियंताओं के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई

गत दिनों नगर आयुक्त ने घटिया निर्माण खुद पकड़ा था। घटिया इंटरलाकिंग टाइल्स व मलवे का बेस पर एक फर्म भी ब्लैक लिस्ट हो चुकी है। एक अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि व दूसरे के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई है। इसके बावजूद ठेकेदार व अधिकारी मानने को तैयार नहीं है।

-------------

नाली में बना लिया पिलर

सड़क व नाली पर अतिक्रमण करने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं। इंदिरानगर के सेक्टर-16 में बीच नाली पर पिलर खड़ा हो गया है। जलनिकासी बाधित हो गई है। नगर निगम के अधिकारियों शिकायत भी की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

मकान संख्या 16/968 के सामने बने कई मकानों का नाली पर मकान खड़ा हो गया है। बारिश में यह मुसीबत का कारण बनेंगे। लोगों को देखकर अन्य भवन स्वामी भी नाली में ही पिलर खड़ा कर रहे हैं। यहां पहले से जलभराव की समस्या है। बारिश में जलनिकासी न होने पर लोगों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी होना तय है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nagar nigam