DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोंडा में नगर विकास मंत्री बोले, स्वच्छता आजादी से ज्यादा महत्वपूर्ण

1 / 3

2 / 3

3 / 3

PreviousNext

स्वच्छता आजादी से ज्यादा महत्वपूर्ण है। स्वच्छता को अपनी दिनचर्या और जीवन का अंग बनाना है। स्वच्छता की हमें अपनी आदत में शामिल करना है तथा अपने नगर को स्वच्छ बनाना है। यह आह्वान प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर नगर के शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इन्टर कालेज से स्वच्छता रैली को रवाना करने के बाद गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में कही। 

उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत पूरे प्रदेश में कराए गई स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के तहत बेहतर अंक पाने वाले प्रदेश के नौ जिलों में जनपद गोण्डा के दो नगरीय क्षेत्र मनकापुर व नवाबगंज भी हैं। इसलिए नेशनल रैंकिंग में गोण्डा इस बार और अच्छी पोजीशन हासिल कर सके, इसके लिए वे गोण्डा आए हैं।

 उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत बीमारियां गन्दगी से ही होती हैं। इसलिए हम सबको गन्दगी दूर भगाना है। वार्डों के सभासदों को निर्देश दिए कि वे एक सप्ताह के अन्दर अपने-अपने वार्ड के लिए चौदहवें वित्त आयोग से बीस-बीस लाख की लागत के प्रस्ताव हर हाल में दे दें। उन्होंने श्रमदान करने का भी आह्वान करते हुए कहा कि मई 2017 में प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा श्रमदान कर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई थी जिसे आगे भी कायम रखना आवश्यक है।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में प्रदेश के नौ जिलों में गोण्डा का नाम शामिल होने पर उन्होंने बधाई देते हुए लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता एप डाउनलोड करने तथा सर्वे में पूछे जाने वाले बिन्दुओं के बारे में लोगों को बताया और स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। गोण्डा में नगरीय क्षेत्र में कराए गए कार्यों के बारे में उन्होने बताया कि अब तक जनपद के सातों नगर निकायों में 1161 प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवास, नगरीय क्षेत्र में 5092 शौचालय बनवाए गए जबकि प्रदेश में गरीबों के लिए आठ लाख तैंतीस हजार प्रधानमंत्री आवास शहरी क्षेत्र में दिए गए।

 गरीब महिलाओं को पांच करोड़ पचासी लाख उज्ज्वला योजना के निःशुल्क कनेक्शन बांटे गए। उन्होंने कहा कि हर वार्ड में सूखे व गीले के कूडे कचरे के निस्तारण के लिए डस्टबिन रखवा दी जाएं तथा लोगों को डस्टबिन में ही कूड़ा डालने के लिए प्रेरित किया जाय। सभासदों का आह्वान किया कि वे सब रोज सुबह अपने-अपने वार्ड में निकलें और साफ-सफाई स्वयं देखें। संचालन वरिष्ठ भाजपा नेता एवं अधिवक्ता केके श्रीवास्तव ने किया।

पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह, विधायक विनय द्विवेदी, विधायक प्रेमनरायन पाण्डेय, विधायक पल्टूराम, भाजपा जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्र, डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव, एसपी आरपी सिंह, एडीएम रत्नाकर मिश्र, प्रभारी परियोजना सीआरओ कुन्ज बिहारी अग्रवाल, सिटी मजिस्ट्रेट सुभाषचन्द्र प्रजापति, सीओ सिटी महावीर सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष उज्मा राशिद, भाजयुमो अध्यक्ष दीपक गुप्ता रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Municipal development minister in Gonda cleanliness more important than independence