class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर निगम फिर बनाएगा घर व दुकान

औरंगाबाद खालसा में 24376.24 लाख रुपये से घर व बिजनौर मार्ग पर 66 लाख रुपए से बनेंगी दुकानें

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

नगर निगम एक बार फिर राजधानी वासियों के लिए आवासीय व व्यावसायिक योजनाएं शुरू की हैं। इसका शुभारम्भ गुरुवार को संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने किया है।

राजधानी के औरंगाबाद खालसा में 24376.24 लाख रुपये की आवासीय परियोजना व बिजनौर मार्ग पर क्षेत्रीय जोन-8 कार्यालय परिसर में 66 लाख रुपये की लागत से दुकानों का निर्माण किया जाएगा। परियोजना का शुभारम्भ करते हुए श्री खन्ना ने कहा कि रिहायशी इलाके में नगर निगम अपने स्वामित्व वाली भूमि पर आवासीय योजना शुरू कर रहा है। इस योजना में आम लोगों को उचित कीमत व आसान किश्तों पर अपना घर मिल सकेगा।

684 आवास बनाने की योजना

उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई के पास लखनऊ नगर निगम के स्वामित्व वाली 10 एकड़ जमीन पर ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी व एचआईजी श्रेणी के कुल 684 आवास बनाए जाएंगे। इन आवासों का पंजीकरण से लेकर पूरी धनराशि किश्तों में जमा करने की सुविधा है। कम आय वर्ग के लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना के आवास दो वर्षों में तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ईडब्ल्यूएस की कीमत 10.5 लाख रुपए

नगर विकास मंत्री ने कहा कि फ्लैट की कीमत 64 लाख, 63 लाख, 34.41 लाख, 25 लाख तथा ईडब्ल्यूएस की कीमत 10.5 लाख रुपये प्रस्तावित की गयी है। यह योजना पर्यावरण अनुकूल, जीरो डिसचार्ज, सुव्यवस्थित विद्युत आपूर्ति, पेयजल, सीवर प्रणाली, जल संरक्षण, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, हरित एसटीपी सेवाओं से युक्त होगी। इसमें कम्युनिटी सेन्टर, परिसर में शापिंग की सुविधाएं भी होंगी। यह टाउनशिप लखनऊ एयरपोर्ट से साढ़े चार किलोमीटर व चारबाग रेलवे स्टेशन से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर है साथ ही इस योजना से कैण्ट, जेल रोड, वीआईपी मार्ग आदि जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि आवासों के निर्माण में गुणवत्ता व बुनियादी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

तीस साल के लिए लीज पर दी जाएंगी दुकानें

लखनऊ नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालय जोन-8 परिसर में भूतल व प्रथम तल पर आठ-आठ दुकानें निर्माणाधीन हैं। श्री खन्ना ने बताया कि दुकानों का स्वामित्व नगर निगम का रहेगा। यह दुकानें 30 वर्षों के लिए लीज पर दी जाएंगी। इसमें सामान्य सेवाओं जैसे लिफ्ट, जेनरेटर, मार्ग प्रकाश, सीवर, सुरक्षा, जलापूर्ति, सफाई आदि की व्यवस्था होगी। रिहायशी इलाके में निर्माणाधीन यह दुकानें कामर्शियल गतिविधियों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इस अवसर पर नगर आयुक्त उदयराज सिंह, सभी अपर नगर आयुक्त व अधिकारी उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Municipal Corporation will build house and shop
राज्यपाल को सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर फ्लैग पिन लगायाविभूतिखण्ड में नाले में मिला युवक का शव, हत्या की आशंका