अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर निगम के अधीनस्थ अपने अफसरों की भी नहीं सुन रहे

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

गोमतीनगर में विनयखण्ड निवासी विनय ने 15 दिन पहले स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायत दर्ज कराई। नगर निगम के कर्मचारी पहुंचे जरूर लेकिन स्ट्रीट लाइट का स्टाक न होने की बात कहकर चले गए।

बरावनकला में मस्जिद के पास स्ट्रीट लाइट पिछले एक माह से खराब है। रफीक ने नगर निगम के अधिकारियों से गुजारिश की लेकिन कोई झांकने तक नहीं गया। वहां यथास्थिति बरकरार है।

कल्याणपुर के सूरज स्ट्रीट लाइट ठीक करवाने के लिए दो माह से चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। सड़क पर अंधेरा छाया है। कुत्तों के डर से लोग रात में निकलने में डर रहे हैं।

ये तीन मामले सिर्फ उदाहरण के रूप में है। लम्बे समय से खराब स्ट्रीट लाइट को ठीक कराने की शिकायत अपर नगर आयुक्त मनोज कुमार से हुई। उन्होंने आरआर विभाग के मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी को शिकायतों का निस्तारण करके रिपोर्ट देने को कहा। दो दिन बाद उन्होंने सभी शिकायतों के निस्तारित होने की रिपोर्ट भी दे दी लेकिन हकीकत में तीनों जगह की स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं। यह स्थिति पूरे शहर की है। खराब स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त करने के बजाए न सिर्फ शिकायतों का फर्जी निस्तारण किया जा रहा है बल्कि अधीनस्थ अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों को भी दरकिनार कर रहे हैं।

शहर का ऐसा कोई भी इलाका नहीं जहां स्ट्रीट लाइट की समस्या न हो। लोग शिकायत कर रहे हैं लेकिन उनका निस्तारण नहीं हो रहा है। अंधेरे में लोगों को रास्ता तय करना पड़ रहा है। पार्षद व सामाजिक संस्था के लोगों की भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। हजरतगंज के पार्षद नागेन्द्र सिंह चौहान लोक मंगल दिसव में महापौर व नगर आयुक्त के सामने हंगामा कर चुके हैं। यावर हुसैन रेशू, ममता चौधरी, गिरीश मिश्र, ममता सिंह चौहान आदि पार्षद भी स्ट्रीट लाइट की समस्या से त्रस्त हो चुके हैं। इंदिरानगर आवासीय महासमिति के सुशील कुमार बच्चा ने कहा कि स्ट्रीट लाइटों की समस्या से कई बार नगर आयुक्त व जोनल अधिकारी से शिकायत की जा चुकी है। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

फर्जी शिकायतों के निस्तारण में आरआर विभाग के मुख्य अभियंता से रिपोर्ट मांगी गई है। फर्जी निस्ताण की शिकायत सही पाई गई तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:municipal corporation