ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकेजीएमयू में गंदगी से बढ़े मच्छर, मरीजों पर डेंगू का खतरा

केजीएमयू में गंदगी से बढ़े मच्छर, मरीजों पर डेंगू का खतरा

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

केजीएमयू में गंदगी से बढ़े मच्छर, मरीजों पर डेंगू का खतरा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 14 Sep 2019 09:19 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

केजीएमयू में सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है। हालात यह हैं कि सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूरी हो रही है। कूड़ादान के बाहर कचरा बिखरा है। हटवाने की जहमत कोई नहीं उठा रहा है। नतीजतन परिसर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। इसका खामियाजा मरीज व तीमारदारों को भुगतना पड़ रहा है।

केजीएमयू में 4000 बेड हैं। इन मरीजों के साथ एक से दो तीमारदार साथ रहते हैं। वहीं ओपीडी में सात से आठ हजार मरीज रोज आ रहे हैं। मरीज-तीमारदारों को मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों से बचाव के इंतजाम नाकाफी हैं। सफाई की बदहाल व्यवस्था का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है।

कैंसर वार्ड के पास खाली स्थान पर गंदगी बिखरी रहती है। कूड़ादान के बाहर कचरा बिखरा है। यूरोलॉजी के बाहर सीवर का पानी उफना रहा है। इसमें मच्छर भी पनप रहे हैं। ओपीडी भवन के पास मरीज-तीमारदारों के पीने के पानी की व्यवस्था है। यहां भी भीषण गंदगी है। पानी जमा है। गांधी वार्ड के पीछे, ट्रॉमा सेंटर के तीसरे तल पर जीने के पास ही कूड़ादान रखा है। यहां भी गंदगी बिखरी है।

तीमारदारों का कहना है कि मच्छरों की भरमार है। रात में बिना मच्छरदानी सो पाना कठिन है। कर्मचारियों से फागिंग की गुजारिश की गई। नालियां व सड़क पर भरे पानी में एंटीलार्वा का छिड़काव के लिए कहा। सुनवाई नहीं हुई। वहीं हॉस्टल में छात्र कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। कूलर का पानी बदलने में भी लापरवाही बरती जा रही है। बीते माह सीएमओ की टीम के निरीक्षण में कूलर में लार्वा मिले थे। नोटिस मिलने के बाद भी सुधार की दिशा में ठोस कदम नहीं उठाए गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें