DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिर्फ चुनावी मुद्दा भर रह गया मोहनलालगंज को नगर पंचायत का दर्जा

कागजों में एक गांव का मजरा है यह संसदीय सीट

मोहनलालगंज। हिन्दुस्तान संवाद

मोहनलालगंज संसदीय सीट से 16 बार सांसद चुने जा चुके हैं। इसी विधान सभा से 17 विधायक चुने गए हैं। बावजूद इसके मोहनलालगंज को अब तक नगर पंचायत का दर्जा नहीं मिला है। मोहनलालगंज आज भी एक गांव के मजरे के तौर पर जाना जाता है। हर चुनाव में इसको नगर पंचायत बनाने का मुद्दा उठता है फिर ठंडे बस्ते में चला जाता है।

मोहनलालगंज (सुरक्षित) के नाम से संसद व विधायक की सीट जानी जाती है। इसी नाम से सांसद चुनकर लोकसभा व विधायक विधान सभा जाते हैं। मोहनलालगंज आज भी नगर पंचायत न होकर सिर्फ राजस्व ग्राम इंन्द्रजीत मऊ का सिर्फ मजरा मात्र है। विडंबना यह है कि भले मोहनलालगंज को नगर पंचायत का दर्जा आज तक न मिल पाया हो लेकिन मोहनलालगंज तहसील क्षेत्र में अमेठी, गोसाईगंज व नगराम सहित नगर पंचायते जरुर है। कहने को मोहनलालगंज में तहसील, पोस्ट आफिस, रेलवे व बस स्टेशन, दूर संचार केन्द्र से लेकर कई सरकारी बैंक मोहनलालगंज के नाम से ही जानी जाती है।

शासन स्तर पर पड़ी है फाइल

मोहनलालगंज को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए अधिकारी स्तर पर दो बार पहल हो चुकी है। कुछ साल पहले तत्कालीन डीएम राजशेखर के समय एडीएम प्रशासन राजेश पांडेय व मोहनलालगंज एसडीएम नन्दलाल सिंह ने पहल शुरू की थी। पत्रावली बनकर डीएम के पास गई। डीएम ने संस्तुति करके पत्रावली शासन को भेज दी। उसके बाद एक बार फिर पूरा मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

दर्जा दिलाने के लिए जोड़े गए कई गांव

मोहनलालगंज कस्बे के साथ ही मानक पूरा करने के लिए तहसील प्रशासन ने अपनी पत्रावली में आस-पास के गौरा, अतरौली, डेहवा, विन्दौवा सहित कई गांव को उसमें जोड़ दिया। इन गांवो के जुड़ जाने से आस-पास के गांव में भी खुशी की लहर दौड़ गई कि मोहनलालगंज कस्बे के सहारे उन लोगों के गांवों का भी विकास जल्दी हो जायेगा।

इस बार फिर चुनावी मुद्दा

ग्रामीणों ने बताया कि वह चाहते है कि एक बार फिर नगर पंचायत का दर्जा दिलाने का मामला चुनावी मुद्दा बने जिससे जन प्रतिनिधियों का ध्यान जीतने के बाद हटने न पाये। और जल्द मोहनलालगंज नगर पंचायत का दर्जा पा जाये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mohanlalganj