DA Image
15 जनवरी, 2021|3:10|IST

अगली स्टोरी

मिशन शक्ति:शिक्षा के साथ ही बच्चों को दे रही उद्यमी ज्ञान

mission  strength  education

जरवल ब्लॉक के कम्पोजिट स्कूल रेतिहाता में सहायक अध्यापक पद पर तैनात सीमा मौर्या शिक्षण कार्य के साथ ही बच्चों को नि:शुल्क रूप से व्यापारिक ज्ञान भी दे रही हैं। 
सीमा खुद एक इंटरप्रेन्योर हैं और बच्चों को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही हैं। सीमा गांव के बच्चों व महिलाओं को सिलाई, कुशन, लिफाफा, साबुन, अगरबत्ती, चाकलेट, मिठाई आदि बनाने का प्रशिक्षण देती हैं। सीमा ने अपने आस-पास के लोगों को गरीबी और कार्यक्षमता के अभाव में रोजी रोटी के लिए संघर्ष करते देखा था। तभी उन्होंने गरीबों को आत्मनिर्भरता के लिए बच्चों को मिठाई, टाफी लिफाफा आदि बनाने के लिए कुशल प्रशिक्षण देने की ठानी थी। 
बच्चों की मदद के लिए इन्होंने अनार फाउंडेशन की सदस्यता ली और इसी की मदद से वह बच्चों व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए व्यापारिक ट्रेनिंग दे रही हैं। इसके साथ ही वह बनाए गए उत्पाद को स्थानीय बाजार में विक्रय करने का हुनर भी सिखाती हैं। कोरोना काल में ग्रामीणों की जरूरत को देखते हुए उन्होंने मास्क बनाना भी सिखाया। लगभग 500 मास्क सिलकर जरूरतमंद गरीब ग्रामीणों को वितरित भी किया। सीमा का मानना है कि यदि बच्चों को शिक्षा के साथ ही कौशल विकास संबंधी जानकारी दी जाए, तो वह आसानी से समझते हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mission power: imparting entrepreneurial knowledge to children along with education