Millions of losses from fire in sugar mill - चीनी मिल के बगास में आग से लाखों का नुकसान, मिल बंद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीनी मिल के बगास में आग से लाखों का नुकसान, मिल बंद 

सुलतानपुर शहर के पास में स्थित किसान सहकारी चीनी मिल के बगास में सोमवार अचानक आग लगने से लाखों रुपए के नुकसान का अनुमान है। इस घटना के बाद चीनी मिल बंद हो गई है। 

चीनी मिल से निकलने वाले बगास में दोपहर में अचालक आग लगी। मिल परिसर में पाईप की सुविधा न होने से आग पूरी तरह पूरे परिसर को अपने आगोश में ले लिया। दो छोटी फायर विग्रेड व मिल कर्मियों की ओर से आग बुझाने का प्रयास जारी है। 

सहकारी चीनी मिल से पेराई के समय निकलने वाली बगास(खोइया) का ढेर परिसर में लगा था। पिछले साल का बगास भी नहीं हटाया गया था। परिसर में प्रयाप्त स्थान होने के बाद भी बगास का ढेर स्टोर तक लगा था। इतना ही नहीं बगास के बगल मिल से निकलने वाली गर्म राख भी रखने का कार्य किया जाता है। राख काफी गर्म होने से इससे भी आग लगने का खतरा रहता है। 

सोमवार को बगास में आग हवा के चलते फैल गई। सूचना के काफी देर बाद फायर बिग्रेड पहुंचने से आग पूरी तरह फैल चुकी थी। आग की लपक व धुंआ के कारण मिल कर्मी व फायर बिग्रेड कर्मी आग बुझाने के लिए करीब नहीं जा पा रहे थे। देर शाम तक आग बुझाने का प्रयास जारी रहा। आग से मिल को बचाने के लिए मिल कर्मी जगह-जगह तैनात दिखे। 
मौजूदा जीएम के कार्यकाल में तीन बार बगास में आग लग चुकी है। पिछले साल आग लगने कें बाद भी मिल प्रशासन नहीं चेता। आग लगने के कारण चीनी मिल बंद हो गई है। 

नलकूप का मोटर खराब : मिल परिसर में पानी की सुविधा के लिए लगे नलकूप का मोटर एक सप्ताह से खराब है। गन्ना परिक्षेत्र का नलकूप भी खराब पड़ा है। इससे मिल परिसर में मौजूदा समय मे कोई सुविधा नहीं है। आग के बाद पानी की सुविधा होती तो आग फैलने के पहले रोका जा सकता था।  मिल के कर्मियों ने बताया कि अधिकारी सप्ताह भर पहले खराब नलकूप को अभी तक नहीं ठीक कराए।  चीनी मिल के जीएम ने बताया है कि आग लगने से कई केबल जल गई। बगास भी जल गया। आग से लगभग 11 लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। आग पर काबू पा लिया गया है। आग को बुझाने के बाद  मिल को चालू करने का प्रयास किया जाएगा। मिल परिसर के नलकूप कर खराब मोटर को ठीक कराने के लिए भेजा गया है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Millions of losses from fire in sugar mill