DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेट्रो के तीन स्टेश्नों पर लगाए गए रेडियो टावर

नार्थ साउथ कारिडोर के एलिवेटेड हिस्से के सभी आठों स्टेशन रूम तैयार हुए

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

मेट्रो के लखनऊ विश्वविद्यालय, बादशाहरनगर तथा इन्दिरानगर स्टेशन पर रेडियो टावर लगाए गए हैं। टावर 380 टेट्रा से 385 मेगा हर्ट्ज पर काम करेगा। इसके जरिए ट्रेन के संचालन के समय ट्रेन ऑपरेटर और स्टेशन पर मौजूद कर्मचारी वायरलेस और रेडियो उपकरण से एक दूसरे के सम्पर्क में रहेंगे। शनिवार को एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने इन स्टेशनों का निरीक्षण कर काम की प्रगति देखी।

एमडी ने सबसे पहले विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन को देखा। उन्होंने कन्कोर्स पर बन रहे सभी कक्षों को देखा। इसमें मेट्रो के संचालन से सम्बंधित सभी रूम तैयार मिले। कक्षों में ग्लास लगाने का काम चल रहा है। इसके बाद उन्होंने आईटी,बादशाह नगर,लेखराज, आरएस मिश्रा, मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशनों का भी निरीक्षण किया। इन स्टेशनों पर भी मेट्रो रेल को संचालित करने वाले कक्षों के साथ यात्रियों से जुड़े कक्ष भी तैयार मिले। कई जगह सीढियों को बनाने के साथ लिफ्ट लगाने का काम चल रहा था। स्टेशनों पर कन्कोर्स व प्लेटफार्म पर टाइल्स लगायी जा रही थी। केडी सिंह और आरएस मिश्र नगर मेट्रो स्टेशन का निर्माण सबसे तेज मिला। यहां प्रवेश, निकास द्वारों के अलावा लिफ्ट्, एस्क्लेटर्स, इलेक्ट्रिकल व सिग्नलिंग में उपयोग की जाने वाली चीजें बनकर तैयार हो चुकी हैं। प्लेटफार्म पर टाइल्स भी लग चुकी हैं।

केडी सिंह मेट्रो स्टेशन के बाहरी भाग के दोनों तरफ जहा मेट्रो ने अपना वाणिज्यिक क्षेत्र विकसित किया है। वहीं अन्य सभी सातों मेट्रों स्टेशनों के बाहरी भाग में दुकानें विकसित की जा रही हैं। आरएमएस मिश्र नगर मेट्रो स्टेशन पर आर्ट वर्क बनाने का काम भी शुरु हो चूका है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:metro