DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेट्रो स्टेशन आने के लिए मिलेंगे स्मार्ट ई रिक्शा

निजी कम्पनी के साथ एलएमआरसी करने जा रहा है करार, करीब पांच हजार ई रिक्शा चलेंगे

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

मेट्रो स्टेशनों तक आने-जाने के लिए जल्दी ही लोगों को स्मार्ट ई रिक्शा मिलेंगे। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन इसके लिए एक निजी कम्पनी के साथ करार करने जा रहा है। अप्रैल तक इस सुविधा के शुरू होने की बात कही जा रही है। यह ई रिक्शे कालोनियों व मोहल्लों से यात्रियों को स्टेशनों तक लाएंगे और वहां से वापस ले जाएंगे। इन्हें मुख्य मार्गों पर चलने की इजाजत नहीं रहेगी। स्टेशनों के लिए करीब 5000 ई रिक्शा चलाने की तैयारी है।

लोगों को अपने घरों के आस पास ही ई-रिक्शा मिलेंगे। मेट्रो के लिए चलने वाले ई रिक्शा अलग तरह के होंगे। यह सभी एक ही रंग में होंगे। इनके ड्राइवर भी विशेष तरह की वर्दी में रहेंगे। सभी रिक्शा में जीपीएस सिस्टम लगा होगा। इनका किराया भी ज्यादा नहीं रहेगा। हालांकि किराए का निर्धारण संचालन करने वाली कंपनी ही करेगी। ई-रिक्शा लोग फोन से भी अपने घर बुला सकेंगे। फिलहाल अभी यह सुविधा ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच के सभी आठों स्टेशनों के लिए ही शुरू हो रही है। जैसे ही मेट्रो का विस्तार होगा, इसका दायरा भी बढ़ाया जाएगा। कालोनियों व मोहल्लों में इन स्मार्ट ई रिक्शा के खड़े होने का स्थान भी निर्धारित रहेगा। ताकि लोग उस जगह पहुंचकर इनसे स्टेशन तक जा सकें। एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव के मुताबिक मेट्रो स्टेशनों के आस पास भी इनके खड़े होने का स्थान निर्धारित किया जाएगा।

--------------------------

इन्दिरानगर में भी मेट्रो का ट्रैक बिछाने का काम शुरू

इन्दिरानगर में भी मेट्रो का ट्रैक बिछाने का काम शुरू कर दिया गया। इसी के साथ ओवर हेड बिजली की लाइनों का काम भी शुरू किया गया है। इसके लिए खम्भे लगाए जा रहे हैं। लेखराज से राम सागर मिश्र नगर तथा राम सागर मिश्र नगर से इन्दिरानगर के बीच ओएचई लाइन व पटरी बिछाने का काम चल रहा है।

----------------------------

तीनों भूमिगत स्टेशनों का काम अप्रैल तक पूरा होगा

मेट्रो के हुसैनगंज, सचिवालय तथा हजरतगंज भूमिगत स्टेशन का काम भी मार्च से अप्रैल के बीच पूरा हो जाएगा। यहां प्लेटफार्म का काम लगभग पूरा हो गया है। कन्कोर्स का भी काम अंतिम दौर में है। अप्रैल से फिनिशिंग का काम शुरू हो जाएगा। चारबाग में रैम्प से ट्रैक व ओवर हेड बिजली का काम भी शुरू कराया गया है। सचिवालय से हजरतगंज के बीच ट्रैक व बिजली का काम लगभग पूरा हो गया है।

-------------------------------

21 व 22 फरवरी को इन्वेस्टर्स समिट के दौरान बंद रहेगा मेट्रो का काम

मेट्रो का काम 21 व 22 फरवरी को इन्वेस्टर्स समिट के दौरान बंद रहेगा। शासन ने एलएमआरसी को काम बंद करने का निर्देश दिया है। एमडी ने बताया कि इन दोनों दिनों के काम का लक्ष्य एलएमआरसी की टीम पहले ही पूरा करा लेगी। इससे लक्ष्य नहीं पिछड़ेगा। उन्होंने कहा कि सुरंग के अन्दर काम चलता रहेगा। काम केवल बाहर बंद होगा।

---------------------

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन कम्पनी का नाम बदलेगा

लखनऊ मेट्रो रेल कारापेरेशन कम्पनी का नाम बदला जाएगा। इसका नाम उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन किया जाएगा। कम्पनी का नाम बदलने में अभी करीब पांच महीने का वक्त लगेगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन प्रदेश के अन्य शहरों के मेट्रो के निर्माण का काम देखेगा।

---------------------------------------

मार्च तक लांच होगा मेट्रो का एप

मेट्रो का मोबाइल एप मार्च तक लांच हो जाएगा। एलएमआरसी के निदेशक रोलिंग स्टाक महेन्द्र कुमार ने बताया कि इस एप से लोगों को काफी सुविधाएं मिलेंगी। वह किराए से लेकर ट्रेनों के टाइम आदि की सारी जानकारी कर सकेंगे।

-------------------------------

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:metro