ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ बहराइच में डेरा डालेंगे पीएम के दूत, परखेंगे स्वास्थ्य सेवाएं 

बहराइच में डेरा डालेंगे पीएम के दूत, परखेंगे स्वास्थ्य सेवाएं 

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के विशेष सचिव संजीव कुमार गुरुवार को बहराइच पहुंच रहे हैं। दो दिवसीय दौरे के पहले दिन वह ग्रामीण चिकित्सीय सेवाओं का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। पंचायतों में...

 बहराइच में डेरा डालेंगे पीएम के दूत, परखेंगे स्वास्थ्य सेवाएं 
प्रदीप तिवारी,बहराइच। Wed, 13 Dec 2017 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के विशेष सचिव संजीव कुमार गुरुवार को बहराइच पहुंच रहे हैं। दो दिवसीय दौरे के पहले दिन वह ग्रामीण चिकित्सीय सेवाओं का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। पंचायतों में चौपाल लगाकर केन्द्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का फीडबैक लेंगे। दूसरे दिन प्रशासनिक अफसरों के साथ बैठक कर योजनाओं की समीक्षा करेंगे। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूपी के पिछड़े जिलों में स्वास्थ्य व विकास योजनाओं की जमीनी हकीकत जांचने के लिए विशेष सचिव संजीव कुमार को बहराइच का नोडल अधिकारी नामित किया है। विशेष सचिव गुरुवार को देर शाम बहराइच पहुंचकर रात्रि निवास करेंगे। शुक्रवार को डीएम व आला अफसरों के साथ ग्रामीण स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं का स्थलीय निरीक्षण करने निकलेंगे। 
इसके बाद वह सामुदायिक या फिर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचेंगे, जहां केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से प्रसूताओं व अन्य रोगियों के लिए संचालित हो रही योजनाओं का फीडबैक लेंगे। खासकर टीकाकरण,जननी सुरक्षा योजना, भोजन व दवाओं की उपलब्धता के बारे में रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसके अलावा कुछ पंचायतों का भी भ्रमण करेंगे। यहां ग्रामीणों के साथ बैठक करेंगे। केन्द्र की ओर से संचालित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से जानकारी लेंगे। 
खबर मिलते ही अवकाश पर गए दोनों सीएमएस 
भारत सरकार के विशेष सचिव व नोडल अधिकारी संजीव कुमार के आगमन से एक दिन पूर्व ही जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. पंकज टंडन व जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. मंजरी टंडन बुधवार को तीन दिवसीय अवकाश लेकर लखनऊ रवाना हो गए। अफसरों की माने तो विशेष सचिव जिला अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे। दोनों अस्पतालों में बदहाल सेवाओं पर बड़ी कार्रवाई की आशंका को देखते हुए दोनों जिम्मेदार अफसरों ने अवकाश लिया है। 
इससे पहले भी दोनों लोग अक्सर ऐसे मौके पर अवकाश लेते रहे हैं। सीएमओ डॉ. ए के पाण्डेय ने बताया कि इस बारे में दोनों अफसरों को सूचना दी जा चुकी है। इसके बावजूद अवकाश लेकर चले गए हैं। 
उच्चीकृत भवन का भी मुद्दा 
जिला अस्पताल में उच्चीकरण भवन का अभी हस्तांतरण लटका हुआ है। स्वीकृति के समय अनुमानित लागत से कई करोड़ अधिक खर्च होने के बाद भी भवन का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है, जिससे मैन पॉवर समेत अन्य कवायदें थमी हुई हैं। विशेष सचिव शुक्रवार को उच्चीकृत भवन का भी स्थलीय निरीक्षण कर सकते हैं। 
सीएमओ बहराइच डॉ.एके पाण्डेय ने बताया कि भारत सरकार के विशेष सचिव आ रहे हैं। सभी बिन्दुओं पर मंथन कर लिया गया है। पहले से ही सभी सेवाएं सुचारु रूप से संचालित हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें