ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअटल की याद में लखनऊ को मिलेगी खास सौगात, बनेगी मेडिकल यूनिवर्सिटी

अटल की याद में लखनऊ को मिलेगी खास सौगात, बनेगी मेडिकल यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में भव्य स्मारक के साथ-साथ चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाने की तैयारी में है। इसके लिए संबंधित विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। संभव है कि...

अटल की याद में लखनऊ को मिलेगी खास सौगात, बनेगी मेडिकल यूनिवर्सिटी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 18 Aug 2018 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में भव्य स्मारक के साथ-साथ चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाने की तैयारी में है। इसके लिए संबंधित विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। संभव है कि मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव पास करा लिया जाए। अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि लखनऊ में तो उनके नाम से चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। लखनऊ से उनका खासा लगाव रहा है। एक मौके पर तो वाजपेयी से पूछा गया कि आप बटेश्वर के हैं या ग्वालियर के तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि मैं लखनऊ का हूं। बटेश्वर में उनका पैतृक गांव है। वहां सरकार उनकी स्मृति में भव्य स्मारक बनाएगी, जहां उनकी मूर्ति लगाई जाएगी।

वाजपेयी बलरामपुर से पहली बार सांसद बने थे। किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय लखनऊ का सेटेलाइट सेंटर बलरामपुर में बनेगा। कानपुर विश्वविद्यालय के डीएवी कालेज में अटल जी ने उच्च शिक्षा हासिल की थी। यहां सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने की तैयारी है। इसके अलावा सरकार विभागों से अटल स्मृति में अन्य क्षेत्रों के लिए प्रस्ताव मांगेगी। 

बताया गया कि सरकार अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति सरकार साहित्य, कला या अन्य क्षेत्र में पुरस्कार घोषित कर सकती है। मध्य प्रदेश सरकार ने तीन श्रेणियों में पुरस्कार घोषित किए हैं। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति को अक्षुण्ण कई प्रस्तावों पर विचार हो रहा है। 

अटल की अस्थियां कल गंगा में होंगी विसर्जित, हर राज्य की राजधानी में पहुंचेंगे अस्थि कलश

अटल के नाम पर हो सकता है एक्सप्रेस वे 
बताया जा रहा है कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर हो सकता है। चूंकि आगरा व लखनऊ दोनों से गहरा नाता उनका रहा है। इसलिए ऐसा किया जाना उपयुक्त लगता है। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे व पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का नाम भी उनके नाम पर रखा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें