अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर को चमकाने के गुर सीखकर लौटीं मेयर

मेयर संयुक्ता भाटिया और उनके साथ गए 10 पार्षद क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण पूरा करने के बाद लखनऊ लौट आए हैं। वापस लौट कर मेयर ने कहा कि अमृत मिशन योजना से लखनऊ बेहतर बनेगा।

राजधानी को बेहतर बनाने के लिए मेयर और पार्षद अमृत मिशन योजना के तहत चंडीगढ़ के पंचकूला में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेने गई थीं। लखनऊ के इतिहास में पहली बार इतनी अधिक महिला पार्षद प्रदेश के बाहर प्रशिक्षण लेने गई थीं। दो दिन के प्रशिक्षण में झांसी, मेरठ और कानपुर के मेयर और पार्षदों ने भी हिस्सा लिया। मेयर ने बताया कि यह प्रशिक्षण सार्थक रहा। भविष्य में जनता के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। अब लखनऊ के सभी पार्षदों को एक कार्यक्रम का आयोजन कर इसकी जानकारी दी जाएगी ताकि अमृत मिशन का लाभ जनता तक पहुंचाया जा सके।

सीखा कि कैसे विकसित करेंगे पार्किंग स्थल

मेयर ने बताया कि प्रशिक्षण में बताया गया कि साफ पानी की व्यवस्था, सीवेज सुविधाएं,पार्किंग स्थल विकसित करने, बच्चों के लिए हरे भरे स्थल और पार्कों का निर्माण, मनोरंजन केन्द्रों का निर्माण, पार्षदों और कर्मचारियों की कार्यक्षमता बढ़ाने, नगर निगम के बजट को बढ़ाने, बजट की व्यवस्था करने, कूड़ा निस्तारण करने, शहर को साफ रखने, अतिक्रमण हटाने, झुग्गी झोपड़ियों वाले इलाकों का प्रबंधन आदि सिखाया गया। साथ ही इस प्रशिक्षण में सफाई, कूड़ा निस्तारण पर जोर दिया गया।

स्वच्छ और साफ शौचालय के लिए लोगों का सहयोग जरूरी

संस्था ब्रेक थ्रू की ओर से राज्य स्तरीय सम्मेलन का बुधवार को आयोजन किया गया। इस मौके पर मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि बेटियों को स्कूलों में साफ शौचालय उपलब्ध कराने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में महिलाओं के लिए राजधानी में आधुनिक शौचालय देखने को मिलेंगे। इन शौचालयों में बच्चों को दूध पिलाने के लिए ‘फीडिंग रूम और ‘चेजिंग रूम भी बनाए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mayor