ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबूथ से गैरहाजिर रहे कई बीएलओ, दर्ज होगी एफआईआर

बूथ से गैरहाजिर रहे कई बीएलओ, दर्ज होगी एफआईआर

बलरामपुर जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में लगाए गए बीएलओ चुनाव आयोग के निर्देश को ठेंगा दिखा रहे हैं। प्रशासन के कड़ा रुख अपनाने के बाद भी रविवार को विशेष अभियान में तमाम मतदान केन्द्रों पर...

बूथ से गैरहाजिर रहे कई बीएलओ, दर्ज होगी एफआईआर
हिन्दुस्तान संवाद,बलरामपुर।Sun, 14 Oct 2018 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

बलरामपुर जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में लगाए गए बीएलओ चुनाव आयोग के निर्देश को ठेंगा दिखा रहे हैं। प्रशासन के कड़ा रुख अपनाने के बाद भी रविवार को विशेष अभियान में तमाम मतदान केन्द्रों पर ताला लगा मिला। अधिकांश केन्द्रों से बीएलओ नदारद रहे। सदर एसडीएम अरुण कुमार गौड़ ने पुनरीक्षण कार्य न करने वाले बीएलओ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की बात कही है।
कोई भी वयस्क व्यक्ति अपने मताधिकार से वंचित न होने पाए इसके लिए निर्वाचन आयोग लगातार प्रयासरत है। आयोग के निर्देश पर एक सितम्बर से 31 अक्तूबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। सूची पुनरीक्षण के लिए बीएलओ की तैनाती की गई है जो संबंधित बूथों के अलावा घर-घर जाकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं का नाम सूची में शामिल कर रहे हैं। जो लोग स्थाई रूप से किसी अन्य स्थान पर निवास करने लगे हैं एवं जिनकी मृत्यु हो गई उनका नाम सूची से हटाया जा रहा है। इसके अलावा सूची में व्याप्त त्रुटियों को संशोधित कर सही करने का काम बीएलओ कर रहे हैं। इस कार्य के बदले उन्हें मानदेय दिया जाता है। 
आयोग के निर्देश पर 9 व 23 सितम्बर एवं 7, 14 व 28 अक्तूबर को विशेष अभियान चलाया जाना है। इन तिथियों में बीएलओ को संबंधित बूथों पर मौजूद रहकर लोगों से प्रारूप छह, सात व आठ प्र्राप्त करने हैं। मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में लगाए गए बीएलओ अपने काम में लापरवाही बरत रहे हैं। जिसके चलते नए मतदाताओं का नाम सूची में शामिल नहीं हो पा रहा है। आयोग के निर्देश के बाद भी बीएलओ घर-घर जाना तो दूर संबंधित बूथों पर बैठना पसंद नहीं करते हैं। डीएम कृष्णा करुणेश के निर्देश पर सभी बीएलओ को रविवार को संबंधित बूथों पर मौजूद रहने के लिए चेतावनी दी गई थी। 
साथ ही एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व पर्यवेक्षकों को बूथों का निरीक्षण करने का निर्देश डीएम ने दिया था। इसके बावजूद रविवार को अधिकांश बीएलओ अनुपस्थित पाए गए। सदर एसडीएम अरुण कुमार गौड़ ने बताया कि कई स्थानों पर ताला बंद मिला है। अनुपस्थित बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले बीएलओ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। उन्हें मानदेय का भुगतान नहीं किया जाएगा। सदर तहसील के तहसीलदार ने बताया कि बलरामपुर विधान सभा में प्रारूप छह के 303, प्रारूप सात के 63 व प्रारूप आठ के 18 आवेदन जमा हुए हैं। तुलसीपुर आंशिक में प्रारूप छह के 85 प्रारूप सात के 40 व आठ के नौ फार्म प्राप्त हुए हैं। 
निरीक्षण में बंद मिले कई मतदान केन्द्र
रविवार को चलाए गए विशेष अभियान का अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों ने भी जायजा लिया। इस दौरान अधिकांश मतदान केन्द्रों पर ताला बंद मिला। सदर एसडीएम अरुण कुमार गौड़ ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय अजबनगर पर ताला लगा मिला। बीएलओ रामसागर, सविता सिंह, अजय कुमार, पूनम सिंह अनुपस्थित मिले। फरेंदा मतदान केन्द्र की बीएलओ सुधा मिश्रा भी नदारद रहीं। सदर तहसीलदार रोहित कुमार मौर्य ने बताया कि प्रा.वि. पयागपुर, छितौनी, हसुवाडोल, बरांव बंद पाया गया। यहां पर तैनात बीएलओ रमेश यादव, शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, उर्मिला श्रीवास्तव, पूनम त्रिपाठी, शिवकुमार गैरहाजिर रहे। गंगापुर बांकी के बीएलओ जय बृजेश व हरिश्चन्द्र वर्मा तथा बैजपुर में तैनात गीता देवी भी नदारद रहीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें