DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लविवि : बीएड आवेदन की फीस बढ़ी, सामान्य शुल्क 1500 रुपये

- आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 15 मार्च तक लिए जाएंगे

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड -2018 के लिए आवेदन का शुल्क बढ़ा दिया गया है। गुरुवार से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1500 रुपये शुल्क जमा करना होगा। वहीं, एससी/एसटी अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 750 रुपये निर्धारित किया गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि शासन से मिले निर्देशों के हिसाब से परिवर्तन कर दिया गया है। प्रदेश भर में संचालित बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए इस प्रवेश प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत आवेदन 15 मार्च तक लिए जाएंगे। 11 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है। नतीजे 10 मई के आसपास जारी किए जाएंगे।

आवेदन करते समय बरते सावधानी : समन्वय प्रो. नवीन खरे ने बताया कि इस बार अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए प्रक्रिया में काफी बदलाव किया गया है। सभी दस्तावेजों का ऑनलाइन वैरिफिकेशन होगा। इसलिए दस्तावेज लगाते समय सावधानी बरतें। आवेदन के लिए आधार नम्बर अनिवार्य है। इसलिए, अवश्य रूप से भरें।

दो पेपर होंगे : प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग रहेगी। सही उत्तर पर दो अंक मिलेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक कटेंगे। प्रथम प्रश्न पत्र में 50 सवाल सामान्य ज्ञान और 50 सवाल भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) के होंगे। द्वितीय प्रश्न पत्र में 50 सवाल सामान्य अभिरुचि परीक्षण और 50 विषय योग्यता (कला, विज्ञान, वाणिज्य, कृषि) के पूछे जाएंगे।

(बॉक्स)

15 शहरों पर होगी परीक्षा

परीक्षा के लिए 14 शहरों में केन्द्र बनाए जाएंगे। इनमें, लखनऊ के साथ आगरा, जौनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, बरेली, कानपुर, झांसी, इलाहाबाद, फैजाबाद, गोरखपुर, आजमगढ़ और वाराणसी शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LVD: Fees for BEd application increased, Normal fee Rs.1500