ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ विश्वविद्यालय ऑफलाइन कराएगा यूजी-पीजी अन्तिम वर्ष की परीक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय ऑफलाइन कराएगा यूजी-पीजी अन्तिम वर्ष की परीक्षा

-बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र प्रणाली पर होंगी परीक्षाएं -परीक्षा समिति ने जारी किया परीक्षा प्रारूप,...

लखनऊ विश्वविद्यालय ऑफलाइन कराएगा यूजी-पीजी अन्तिम वर्ष की परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 17 Jun 2021 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

-बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र प्रणाली पर होंगी परीक्षाएं

-परीक्षा समिति ने जारी किया परीक्षा प्रारूप, आज जारी होगी समय सारिणी

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक के विद्यार्थियों की अंतिम वर्ष की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र (एमसीक्यू) के साथ ऑफलाइन होगी। इसके लिए गुरूवार को विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की ओर से रूपरेखा जारी कर दी है। जारी कार्यक्रम के अनुसार, बीकॉम, बीए, बीएससी और स्नातक ललित कला संकाय की वार्षिक परीक्षा होगी जबकि शेष अन्य विषयों की सेमेस्टर परीक्षा होगी।

प्रथम सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन के अंक बनेंगे प्रोन्नति का आधार

परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा आदि पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर दिसम्बर 2020 के छात्र-छात्राओं को आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर द्वितीय सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जायेगा। समस्त विभागाध्यक्षों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को आंतरिक मूल्यांकन के अंक प्राथमिकता के आधार पर पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

यदि विश्वविद्यालय व कालेज द्वारा पूर्व में प्रथम सेमेस्टर के अंक पोर्टल पर अपलोड हैं तो उन्हें भेजने की आवश्यकता नहीं है। संक्रमण के चलते किसी छात्र ने प्रथम सेमेस्टर की आतंरिक परीक्षा नहीं दी है तो उनकी परीक्षा पुनः कराकर अंक अपलोड कर दिये जाएं। स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा आदि पाठ्यक्रमों के द्वितीय सेमेस्टर जून के छात्र-छात्राओं के द्वितीय सेमेस्टर (जून) को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तृतीय सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जायेगा।

स्नातक परीक्षा के चतुर्थ सेमेस्टर के आधार बनेंगे तीसरे सेमेस्टर के अंक

स्नातक परीक्षा (सेमेस्टर प्रणाली) चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों को उनके तीसरे सेमेस्टर के प्राप्तांकों के आधार अंक निकालकर चतुर्थ सेमेस्टर का परीक्षाफल तैयार होगा। फिर उन्हें पांचवे सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जायेगा। ऐसे में चतुर्थ सेमेस्टर की आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन करवाकर विभागाध्यक्ष व महाविद्यालय के प्राचार्य के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

स्नातक एवं परास्नातक कक्षाओं के विद्यार्थियों का प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर (जिनकी दिसंबर 2020 व जून 2021 की परीक्षा संपन्न नहीं हुयी है) का परीक्षाफल उनके आंतरिक अंक के आधार पर तैयार होगा। इसके बाद द्वितीय से तृतीय सेमेस्टर में चतुर्थ से पांचवे में, छठें से सातवें में और आठवें से नवें सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जायेगा। वहीं, एनसीटीई के नियमों के तहत बीएड, एमएड प्रथम सेमेस्टर व अंतिम (चतुर्थ सेमेस्टर) और बीईएलएड प्रथम व अंतिम वर्ष, बीपीएड और एमपीएड प्रथम व अंतिम (चतुर्थ सेमेस्टर) की परीक्षाएं एमसीक्यू प्रणाली से करायी जाएंगी।

12 अगस्त से पहले हो जाएंगी परीक्षाएं

परीक्षा समिति ने परीक्षा प्रारुप जारी कर दिया है। शुक्रवार को समय सारिणी जारी होगी। संभव है कि जुलाई दूसरे सप्ताह से परीक्षा शुरू कराकर 12 अगस्त से पूर्व परीक्षाएं पूरी करा ली जाएंगी। परीक्षा के दौरान कोविड नियमों को पालन किया जाएगा।

परीक्षा के प्रश्न व समय तय

ग्रुप प्रश्न संख्या परीक्षा समय

बीकॉम (चार ग्रुप) वार्षिक 100 2 घंटा

बीकॉम (तीन ग्रुप) सेमेस्टर 80 2 घंटा

बीकॉम आनर्स सेमेस्टर 35 1 घंटा

एम कॉम सेमेस्टर 35 1 घंटा

बीए (दो विषय) वार्षिक 75 2 घंटे

बीए (दो विषय) सेमेस्टर 120 3 घंटे

बीए आनर्स सेमेस्टर 35 1 घंटा

एमए सेमेस्टर 35 1 घंटा

बीएससी (दो विषय) वार्षिक 75 2 घंटे

बीएससी (दो विषय) सेमेस्टर 120 3 घंटे

एमएससी सेमेस्टर 35 1 घंटा

एलएलबी (तीन वर्षीय) सेमेस्टर 50 1.5 घंटा

एलएलबी ऑनर्स सेमेस्टर 50 1.5 घंटा

स्नातक ललित कला वार्षिक 50 1.5 घंटा

परास्नातक ललित कला वार्षिक 35 1 घंटा

बीसीए सेमेस्टर 35 1 घंटा

बीटेक सेमेस्टर 35 1 घंटा

नोट (प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित हैं)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें