ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ : अमीनाबाद, चौक सहित शहर की 126 सड़कें पीडब्ल्यूडी बनाएगा 

लखनऊ : अमीनाबाद, चौक सहित शहर की 126 सड़कें पीडब्ल्यूडी बनाएगा 

राजधानी लखनऊ में अमीनाबाद, चौक, लाटुश रोड सहित शहर की 126 प्रमुख सड़कें लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) बनाएगा। शासन ने नगर निगम की सात मीटर और उससे अधिक चौड़ी सड़कों को लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी)...

लखनऊ : अमीनाबाद, चौक सहित शहर की 126 सड़कें पीडब्ल्यूडी बनाएगा 
सुमित गुप्ता,लखनऊSat, 06 Jun 2020 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी लखनऊ में अमीनाबाद, चौक, लाटुश रोड सहित शहर की 126 प्रमुख सड़कें लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) बनाएगा। शासन ने नगर निगम की सात मीटर और उससे अधिक चौड़ी सड़कों को लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को हैंडओवर कर दिया है। अब जल निगम, लेसा व किसी निजी संस्था द्वारा भविष्य में  सड़क की खुदाई की जाती है, तो संबंधित संस्था लोकनिर्माण विभाग से एनओसी प्राप्त करेगी, लेकिन सड़क नगर निगम द्वारा बनवाया जाएगा। लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि सात मीटर से अधिक चौड़ी शहर की 126 सड़क लोनिवि बनाएगा। 

गौरतलब है कि बजट के अभाव में नगर निगम सड़कों की मरम्मत नहीं कर पाता था। वहीं नए नियमों के अनुसार 15वें वित्त का पैसा सड़क निर्माण पर खर्च नहीं हो सकता है। नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि 15वें वित्त का पैसा केवल पर्यावरण, जल निकासी, कूड़ा निस्तारण, जलभराव से निपटने पर खर्च की जा सकती है। इससे किसी भी तरह का सड़क अनुरक्षण काम नहीं करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे में अब पार्षद, विधायक और सांसद कोटे से ही नगर निगम की सड़कें बन सकती हैं।  

ये हैं शहर की प्रमुख सड़क

- हुसैनगंज से लाटुश रोड तक
- लाटुश रोड से श्रीराम रोड तक 
- अमीनाबाद श्रीराम तिराहा से प्रकाश कुल्फी तक 
- नादान महल रोड से अमीनाबाद पुलिस चौकी 
- कैसरबाग गोल चौराहे से रायल होटल चौराहा तक 
- चरक चौराहा से कोनेश्वर चौराहा तक
- बालागंज चौराहे से जलनिगम मार्ग तक 
- लोहिया चौराहे से जुगौली गांव तक 
- बापू भवन चौराहा से कैसरबाग 
- बर्लिंगटन चौराह से कैंट रोड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें