DA Image
26 मई, 2020|2:45|IST

अगली स्टोरी

लखनऊ:  विजयंतखंड स्टेडियम में चार हजार दर्शक बैठकर मैच देख सकेंगे

 Lucknow, Gomti Nagar, Vijayantkand Stadium

विजयंतखण्ड गोमतीनगर स्थित मो. शाहिद सिंथेटिक टर्फहॉकी स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबले भी हो सकेंगे। वर्ष 2016 में जूनियर वर्ल्ड कप के दौरान राजधानी को इस स्टेडियम के रूप में एक तोहफा मिला था। सरकार ने इस स्टेडियम के चारों तरफ दर्शक दीर्धा बनाने और बिल्डिंग को वातानुकूलित करने को हरी झण्डी दे दी है। इसका काम शुरू हो गया है। सितम्बर के बाद इस स्टेडियम में चार हजार दर्शक बैठककर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मैचों का लुत्फ उठा सकेंगे।
जूनियर वर्ल्ड कप के दौरान अंतरराष्ट्रीय हॉकी संगठन के नियमों के मुताबिक मेन स्टेडियम के अलावा उसके समानांतर एक और स्टेडियम होना चाहिए। जिस पर टीमें प्रैक्टिस कर सकें और जरूरत पड़ने पर मुकाबले भी कराए जा सकें। इसे ध्यान में रखते हुए वर्ष 2016 में विजयंतखण्ड में सिंथेटिक टर्फ वाला स्टेडियम तैयार किया गया था। पिछले साल हॉकी के महान खिलाड़ी मो. शाहिद के निधन के बाद सरकार ने इस स्टेडियम का नाम उनके नाम पर कर दिया।
इस स्टेडियम में मुख्य भवन की तरफ ही दर्शक दीर्घा बनी थी। इस पर चार या पांच सौ दर्शक ही बैठ सकते थे। भविष्य में इस टर्फ का ज्यादा से ज्यादा उपयोग हो और खेलप्रेमी भी मुकाबलों का मजा ले सकें इसके लिए खेल विभाग ने चारो तरफ दर्शक दीर्घा बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था। इसे सरकार ने मंजूरी दे दी। साथ ही करीब 3.30 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए।
दर्शक दीर्घा बनने का काम शुरू हो गया है। दर्शक दीर्घा बनने के बाद इसमें चार हजार दर्शक    बैठक कर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। इतनी दर्शक क्षमता वाला यह राजधानी का दूसरा हॉकी स्टेडियम होगा। गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के मेजर ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में करीब 10 हजार दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं।

‘यह लखनऊ का खूबसूरत स्टेडियम है। सबसे बड़ी बात है कि यह शहर के बीच में स्थित है। फ्लड लाइट सुविधा होने और दर्शक दीर्घा बन जाने के बाद इसमें हॉकी इण्डिया लीग और अन्य अन्तरराष्ट्रीय मैच भी आयोजित हो सकेंगे। दर्शक दीर्घा सितम्बर के आखिर में बनकर तैयार हो जाएगी।’
डा. आरपी सिंह
खेल निदेशक, उत्तर प्रदेश

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lucknow: Four thousand spectators will be able to watch the match at the Vijayantalk Stadium