ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलविवि कल्चरल मिनीफेस्ट

लविवि कल्चरल मिनीफेस्ट

राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में खत्म होगी स्वकेन्द्र व्यवस्था-सभी राज्य विवि में शुरू होगा 6 माह का स्किल डेवलपमेंट कोर्सलखनऊ। वरिष्ठ संवाददाताउत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में...

लविवि कल्चरल मिनीफेस्ट
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 25 Oct 2017 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में खत्म होगी स्वकेन्द्र व्यवस्था

-सभी राज्य विवि में शुरू होगा 6 माह का स्किल डेवलपमेंट कोर्स

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

उत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं की स्वकेन्द्र व्यवस्था खत्म होने जा रही है। यह घोषणा बुधवार को लखनऊ विवि के एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं मं पारदर्शिता लाने व नकल को पूरी तरह से खत्म करने के उद्देश्य से सरकार यह कदम उठाने जा रही है।

लखनऊ विवि के मालवीय सभागार में सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह और कल्चरल मिनीफेस्ट के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में जल्द ही 6 महीने का स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी शुरू किया जाएगा। यह कोर्स स्नातक के साथ ही पढ़ाया जाएगा ताकि तीन साल के स्नातक के बाद युवाओं को तुरंत रोजगार के अवसर मिल सके और वे इसके लिए तैयार भी हो सकें। उन्होंने कहा कि सभी कुलपतियों को वह जल्द ही इसके लिए पत्र भेजेंगे।

परीक्षा व्यवस्था में होगा सिरे से सुधार: डॉ. दिनेश शर्मा ने यहां कहा कि विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में जड़ से सुधार की जरूरत है और इसी के लिए सबसे पहले स्वकेन्द्र प्रणाली खत्म की जा रही है। इसके अलावा सभी परीक्षाकेन्द्रों पर अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। जहां कैमरा नहीं होंगे, उन कॉलेजों या विश्वविद्यालयों को परीक्षाकेन्द्र नहीं बनाया जाएगा।

बॉक्स

स्कूलों में एनसीईआरटी होगा अनिवार्य

विश्वविद्यालयों के अलावा डॉ. शर्मा ने यहां माध्यमिक शिक्षा में सुधार की बात करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में एनसीईआरटी पैटर्न के अनुसार पढ़ाई अनिवार्य की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फ्री वाई-फाई सुविधा देने की बात भी कही।

...................

रंगोली में खिले विरासत के रंग

लखनऊ विवि में बुधवार से तीन दिन का कल्चरल मिनीफेस्ट 'सांस्कृतिकी-2017' शुरू हुआ। इस पांचवे मिनीफेस्ट का उद्घाटन डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने किया और उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने की। लखनऊ विवि के सांस्कृतिकी बोर्ड व लखनऊ विवि शिक्षक संघ (लूटा) के संयुक्त आयोजन में पहले दिन रंगोली, कार्टून मेकिंग, कोलाज मेकिंग, डम्ब शिराड और स्वरचित काव्यपाठ की प्रतियोगिताएं हुईं जिनमें बड़ी संख्या में विवि के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। मिनीफेस्ट की थीम 'विकास एवं विरासत' रखी गई है और रंगोली प्रतियोगिता में यह थीम खूब खिलकर नजर आई। वहीं कार्टून मेकिंग प्रतियोगिता में भी छात्र-छात्राओं ने इसी थीम से सम्बंधित चित्र अपने कैनवास पर उकेरे।

सम्मानित हुए शिक्षक: इस सत्र में विवि से सेवानिवृत्त होने वाले 6 शिक्षकों को यहां सम्मानित भी किया गया। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में प्रो. बीके तिवारी, प्रो. बीडी अवस्थी, प्रो. किरन सिंघल, प्रो. आरसी त्रिपाठी, प्रो. बीएन मिश्रा और प्रो. ओपी शर्मा शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें