ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलोकसभा चुनाव : संवेदनशीलता को देखते इंडो-नेपाल बार्डर पर सतर्कता बढ़ी, सघन छापेमारी तेज 

लोकसभा चुनाव : संवेदनशीलता को देखते इंडो-नेपाल बार्डर पर सतर्कता बढ़ी, सघन छापेमारी तेज 

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को होने वाले मतदान को देखते हुए देवीपाटन मण्डल की संवेदनशीलता के मद्देनजर इंडो नेपाल बार्डर पर सतर्कता बढ़ा दी गई है।  डीआईजी डॉ. राकेश सिंह व मंडलायुक्त...

लोकसभा चुनाव : संवेदनशीलता को देखते इंडो-नेपाल बार्डर पर सतर्कता बढ़ी, सघन छापेमारी तेज 
हिन्दुस्तान संवाद , गोंडा। Sun, 05 May 2019 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को होने वाले मतदान को देखते हुए देवीपाटन मण्डल की संवेदनशीलता के मद्देनजर इंडो नेपाल बार्डर पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। 
डीआईजी डॉ. राकेश सिंह व मंडलायुक्त देवीपाटन परिक्षेत्र महेंद्र कुमार ने कहा कि मतदान के दिन आवागमन पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं रहेगा। मतदाताओं को अपने वाहन से मतदान केन्द्र तक आने जाने की छूट रहेगी। बशर्ते उन्हें अपना वाहन मतदान केन्द्र के परिधि से 200 मीटर बाहर खड़ा करना होगा।

 उन्होंने बताया कि राजमार्गों, जिला मार्गों तथा अन्य सड़कों पर वाहनों के सामान्य रूप से संचलन पर कोई पाबंदी नहीं है। प्रशासन द्वारा अधिग्रहण से वंचित वाहन शादी विवाह में चलाए जा सकेंगे, इनके किसी भी प्रकार के दुरुपयोग होने की आशंका पर नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त ने बताया कि यद्यपि मतदान कार्मिकों को विधिवत प्रशिक्षित किया गया है,  यदि मतदान के दौरान उन्हें ईवीएम के संचलन में कठिनाई महसूस होती है, तो उसके समाधान के लिए सेक्टर व जोनल आफिसर, मास्टर ट्रेनर्स व ईवीएम बनाने वाली कम्पनी के इंजीनियर दिनभर चक्रमण करते हुए उपलब्ध रहेंगे। यदि किसी शासकीय अधिकारी अथवा कर्मचारी की किसी प्रत्याशी के पक्ष में संलिप्तता का मामला प्रकाश में आएगा, तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

यह है सुरक्षा व्यवस्था का खाका : डीआईजी ने बताया कि गोण्डा, बहराइच व कैसरगंज संसदीय सीटों पर 3251 मतदान केन्द्र और 6178 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इनमें से 495 मतदान केन्द्र क्रिटिकल, 43 मतदान केन्द्र बल्नरेबुल श्रेणी में रखे गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए यहां पर 42 कम्पनी अर्द्ध सैनिक बल, 14 कम्पनी पीएसी, 246 उपनिरीक्षक, 1774 मुख्य आरक्षी, 7435 आरक्षी तथा 12370 होमगार्ड के जवान लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान के दिन जिले की सीमा सील करने के लिए गोण्डा जिले की सीमा पर 16 बैरियर तथा बहराइच में 42 बैरियर लगाए गए हैं। बहराइच में 10 बैरियर भारत-नेपाल की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर बनाए गए हैं। नेपाल के सीमावर्ती जिलों के मुख्य विकास अधिकारियों और आरक्षी अधीक्षकों से वार्ता करके स्वतंत्र चुनाव में सहयोग मांगा गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें