ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपुराने लखनऊ में सात किलोमीटर सुरंग में दौड़ेगी मेट्रो

पुराने लखनऊ में सात किलोमीटर सुरंग में दौड़ेगी मेट्रो

शहर के पुराने इलाकों में मेट्रो सुरंग में चलेगी। अमीनाबाद- पाण्डेयगंज जैसे व्यस्त बाजारों में भी मेट्रो अण्डर ग्राउण्ड दौड़ेगी। डीएमआरसी ने यहां ट्रैफिक व सड़कों की स्थिति को देखते हुए मेट्रो को...

पुराने लखनऊ में सात किलोमीटर सुरंग में दौड़ेगी मेट्रो
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 31 Aug 2018 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के पुराने इलाकों में मेट्रो सुरंग में चलेगी। अमीनाबाद- पाण्डेयगंज जैसे व्यस्त बाजारों में भी मेट्रो अण्डर ग्राउण्ड दौड़ेगी। डीएमआरसी ने यहां ट्रैफिक व सड़कों की स्थिति को देखते हुए मेट्रो को अण्डर ग्राउण्ड चलाने की योजना बनायी है। एलएमआरसी ने इसकी मंजूरी के लिए फाइल सरकार के पास भेज दी है। चारबाग से बंसतंकुंज तक(पुराने लखनऊ) में मेट्रो के निर्माण पर 5 हजार 494 करोड़ रुपए खर्च होगा।

चारबाग से बसंतकुंज के बीच की मेट्रो को एलएमआरसी ने ब्लू लाइन नाम दिया है। यह कारिडोर पुराने लखनऊ को जोड़ रहा है। इस रूट पर कई पुराने बाजार आ रहे हैं। बाजारों की वजह से यहां की रोड अतिक्रमण की चपेट में है। कुछ जगहों पर सड़कें भी सकरी हैं। सर्वे के बाद डीएमआरसी ने यहां सुरंग में मेट्रो चलाने का प्रस्ताव किया था। अब इसे डीपीआर में भी शामिल कर लिया गया है। इस कारिडारे के कुल सात स्टेशन सुरंग में होंगे।

कौन स्टेशन सुरंग व कौन ओवरहेड होगा

चारबाग से बंसतकुंज के बीच के चारबाग, गौतमबुद्ध मार्ग, अमीनाबाद, पाण्डेयगंज, सिटी स्टेशन, मेडिकल चौराहा तथा नवाजगंज स्टेशन सुरंग में बनाए जाएंगे। जबकि ठाकुरगंज, बालागंज, सरफराजगंज, मूसाबाग तथा बसंतकुंज के स्टेशन जमीन से करीब 15 से 22 मीटर ऊपर होंगे।

-----------------------

बिल्डिंगों के नीचे बनेगी सुरंग

अमीनाबाद, पाण्डेयगंज, गौतमबुद्ध मार्ग चौक में मेट्रो की सुरंग बिल्डिंग के नीचे बनेगी। टनल बोरिंग मशीन से यहां सुरंग खोदी जाएगी। इसका काम शुरू होने से पहले एलएमआरसी रूट पर आने वाली सभी बिल्डिंग की वीडियो व फोटोग्राफी कराएगा। बिल्डिंग का विस्तृत सर्वे होगा। बिल्डिंग मालिकों व दुकानदारों को उनकी बिल्डिंग की फोटो व वीडियो दी जाएगी। ताकि बाद में लोग यह न कह पाएं की मेट्रो की खुदायी से उनके मकान व दुकान में दरार आयी है।

------------------------

चारबाग से हजरतगंज तक साढ़े तीन किलोमीटर सुरंग तैयार

नार्थ साउथ कॉरिडोर के चारबाग से हजरतगंज के बीच में भी मेट्रो सुरंग में दौड़ेगी। यहां सुरंग तैयार हो गयी है। स्टेशनों के 90 प्रतिशत काम पूरे हो चुके हैं। इस हिस्से में हुसैनगंज, सचिवालय व हजरतगंज स्टेशन भूमिगत बने हैं। अमौसी एयरपोर्ट का स्टेशन भी अण्डर ग्राउण्ड है। इस कारिडोर के एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया के बीच कुल 22 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इनमें से ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक मेट्रो दौड़ रही है। बाकी बचे हिस्से में मार्च 2019 में मेट्रो चलने लगेगी।

---------------------------

मेट्रो प्रोजेक्ट एक नजर में

निर्माणाधीन नार्थ साउथ कारिडोर

एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया

कुल लम्बाई-लगभग 23 किलोमीटर

कुल स्टेशन-22

अण्डर ग्राउण्ड स्टेशन-चार

ओवर हेड स्टेशन-18

अभी चल रही मेट्रो-8 स्टेशन

इस कारिडोर के निर्माण की लागत-6880 करोड़

-------------------------------------

प्रस्तावित ईस्ट वेस्ट कारिडोर

चारबाग से बसंतकुंज

कुल लम्बाई-11.098 किलोमीटर

कुल स्टेशन-12

अण्डर ग्राउण्ड स्टेशन-7

ओवरहेड स्टेशन-5

कारिडोर के निर्माण की प्रस्तावित लागत-5994 करोड़

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें