DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेट्रो में 15 किलो से ज्यादा सामान लेकर नहीं कर पाएंगे यात्रा

लखनऊ में जल्दी ही शुरू होने वाली मेट्रो में लोग 15 किलो तक का सामान लेकर ही यात्रा कर सकेंगे। इससे ज्यादा सामान होने पर स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। बोरी बिस्तर बंद व अन्य कोई बड़ा सामान लेकर भी मेट्रो में सफर करने की अनुमति नहीं मिलेगी। कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी से प्रमाण पत्र मिलने के बाद एलएमआरसी ने मेट्रो दौड़ाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। सीएम के लोकार्पण करते ही मेट्रो दौड़ पड़ेगी। हालांकि अभी सीएम ने लोकार्पण के लिए समय नहीं दिया है।

मेट्रो को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक चलाने की मंजूरी मिल गयी है। अब केवल लोकार्पण समारोह ही होना है। इसके बाद मेट्रो दौड़ने लगेगी। फिलहाल एलएमआरसी ने मेट्रो के चालने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी स्टेशनों पर प्रवेश व निकास द्वार पर मशीनें लगा दी गयी हैं। एलएमआरसी ने मेट्रो में केवल 15 किलो सामान लेकर ही यात्रा करने की छूट दी है। इसका आदेश जारी कर दिया गया है। इतने वजन का हैण्ड बैग या ट्राली बैग लेकर ही लोग यात्रा कर पाएंगे। इतने वजन का खुला सामान लेकर भी यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी। लोग बोरी-बोरे भी मेट्रो में नहीं ले जा सकेंगे। निर्धारित वजन का पैक सामान ही कोच के अन्दर जा सकेगा। इससे ज्यादा वजन का सामान होने पर गेट पर चेकिंग के समय रोक दिया जाएगा। एलएमआरसी ने इसके लिए प्रवेश द्वार पर आधुनिक मशीनें लगाई हैं। यहां बैग की चेकिंग के दौरान उसका वजन ज्यादा प्रतीत होने पर उसका वजन किया जाएगा। ज्यादा वजन मिलने पर सम्बंधित यात्री को स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लोहे के सामान, खाली भरे सिलेन्डर, बड़े इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रानिक उपकरण भी मेट्रो से नहीं ले जाए जा सकेंगे।

शुरुआत में चुनौती बड़ी मेट्रो शुरू होने के कुछ महीनों तक एलएमआरसी के सामने कई चुनौतियां रहेंगी। सबसे ज्यादा चुनौती मेट्रो को साफ सुथरा रखने की रहेगी। क्योंकि लखनऊ के लोग अभी मेट्रो को लेकर सजग नहीं है। सफाई के मामले में भी शहर के लोग जागरुक नहीं हैं। ऐसे में एलएमआरसी को शुरुआत में काफी चौकान्ना रहना होगा। एलएमआरसी के एक अधिकारी ने खुद यह बात कही। उन्होंने कहा कि शुरुआत के छह महीने ज्यादा दिक्कत वाले रहेंगे। भले ही मेट्रो में हर गतिविधि पर कैमरों की नजर रहेगी फिर भी लोगों पर विशेष नजर रखने की जरुरत पड़ेगी। सबसे ज्यादा दिक्कत गंदगी को लेकर आने वाली है। इसके बाद दूसरा नम्बर मेट्रो में सामान लादने की होगी। सेफ्टी पर भी काफी ध्यान देना पड़ेगा।

लोग मेट्रो में केवल 15 किलो वजन तक का सामान लेकर ही यात्रा कर सकेंगे। बोरी या फिर कोई और बड़ा सामान लेकर मेट्रो में यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी। ज्यादा सामान होने पर गेट पर चेकिंग के दौरान ही यात्री को रोक दिया जाएगा। निर्धारत वजन का हैण्डबैग या ट्राली बैग भी लोग मेट्रो में ले जा सकेंगे।

-अमित कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ पीआरओ, एलएमआरसी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lmrc