ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगोमती सफाई अभियान में राज्यकर्मचारी भी जुटे

गोमती सफाई अभियान में राज्यकर्मचारी भी जुटे

-चेतावनी दी कि गोमती सफाई कार्य नहीं होने पर करेंगे आंदोलन-सरकार से मांग की कि नाले बंद करें, कूड़ा गिराने वालों को...

गोमती सफाई अभियान में राज्यकर्मचारी भी जुटे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 07 Jul 2019 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

-चेतावनी दी कि गोमती सफाई कार्य नहीं होने पर करेंगे आंदोलन

-सरकार से मांग की कि नाले बंद करें, कूड़ा गिराने वालों को रोकें

स्वच्छ पर्यावरण आंदोलन सेना के बैनर तले 54वें रविवार को गंदगी पर वार कार्यक्रम के तहत गोमती सफाई अभियान में बड़ी संख्या में राज्य कर्मचारी भी शामिल हुए। उन्होंने भी गोमती के भीतर जाकर उसमें व्याप्त गंदगी को बाहर निकाला और घाट पर सफाई भी की। जवाहर भवन इंदिरा भवन कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुमार पांडेय व महामंत्री सुशील कुमार बच्चा ने सरकार को चेताया कि अगर जल्द नदी सफाई के लिए कदम नहीं उठाए गए तो कर्मचारी आंदोलन करने को बाध्य होंगे। उन्होंने नदी में गिरने वाले नालों को तत्काल बंद करवाने और कूड़े और गंदगी को फेंकने वालों पर रोक लगाने की भी सरकार से मांग की।

स्वच्छ पर्यावरण आंदोलन सेना के स्वयंसेवकों और राज्यकर्मचारियों ने मिलकर नदी से 12 कुंतल सिल्ट, कचरा, सड़े गले कपड़े, जलकुम्भी व पॉलिथीन के पैकेट निकाल कर एक स्थान पर इकट्ठा किए। अभियान में फिल्म व टीवी कलाकार संदीप यादव ने भी योगदान दिया। हनुमान सेतु के निकट झूले लाल पार्क अटल बिहारी घाट पर दो घंटे तक लगातार गोमती नदी के अंदर रहकर स्वयंसेवको ने नदी से गंदगी को निकालकर बाहर किया। इसके बाद आदि गंगा मां गोमती की आरती की गई। भाविनी, विष्णु तिवारी, मुकेश चौरसिया, संकल्प शर्मा, अजयपाल सिंह, के. एन पांडे , नितिन सिंह पटेल, दिलीप सक्सेना, रागिनी श्रीवास्तव, मांगेराम शर्मा,अमित शुक्ला, मनीष बाजपाई, बबलू आदि सफाई में शामिल हुए।

-------------------------------

कहीं गोमती नदी पॉलिथीन की नदी न बन जाए...

अभियान के संयोजक रणजीत सिंह, राज्यकर्मचारी संगठन के नेता सतीश पाण्डेय, सुशील कुमार बच्चा ने कहा कि यदि सरकार नहीं चेती तो गोमती नदी पानी की जगह पॉलिथीन की नदी बन जायेगी। कर्मचारियों ने कहा एक तरफ सफाई हो रही है और दूसरी तरफ लोग कड़ा नदी में फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं।

---------------------------------

कूड़ा डालने वाले नगर निगम के ठेकेदारों को भगाया

अभियान के दौरान घाट की दूसरी तरफ नगर निगम के ठेकेदारों द्वारा नदी के किनारे कूड़ा डाल रहे थे। जिसे देख राज्यकर्मचारी और सफाई कर रहे स्वयंसेवक भड़क उठे। उन्होंने उसको कूड़ा नदी में डाले जाने से मना किया। उसके नहीं मानने पर उसको वहां से भगाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें