lko - लखनऊ : इंदिरानगर के बन्धु पार्क में योग पखवाड़ा कल से DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लखनऊ : इंदिरानगर के बन्धु पार्क में योग पखवाड़ा कल से

Sultanpur, Yoga, Day

 

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस की तैयारी राजधानी में शुरू हो चुकी है। कालोनियों में भी इसका असर नजर आने लगा है। इन्दिरानगर आवासीय महासमिति के अध्यक्ष देवीशरण त्रिपाठी व महासचिव सुशील कुमार बच्चा ने बताया कि आयुष विभाग की ओर से शनिवार से बन्धु पार्क सेक्टर-10, इन्दिरा नगर में अभ्यास शुरू कराया जाना है।

इसके लिए सदस्यों को चुनकर सुबह सुबह छह बजे से बाठ बजे तक बुलाया गया है। इस अवसर को 15 से 30 जून तक योग पखवाड़ा दिवस के रूप में मनाया जायेगा। महासमिति ने इन्दिरा नगर परिक्षेत्र के नागरिकों से अपील की है कि आयुष विभाग की ओर से आयोजित योगा दिवस का लाभ उठायें। जिससे मानसिक तनाव दूर हो। उन्होंने यह भी बताया कि आयुष विभाग ने कार्यक्रम की सफलता के लिए डॉ. लक्ष्मी और डॉ. प्रियंका सिंह को नोडल अधिकारी बनाया है। इस योगा पखवाड़ा दिवस के योग गुरू बृजेन्द्र प्रताप सिंह होंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है।

पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी। जिसके बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों की ओर से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lko