ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकंप्यूटर से मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई

कंप्यूटर से मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई

लखनऊ प्रमुख संवाददाता

कंप्यूटर से मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 21 Apr 2019 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ प्रमुख संवाददाता

कलेक्ट्रेट में रविवार को काफी गहमा-गहमी रही। द्वितीय चरण के ‘रैंडेमाइजेशन यानी कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का कार्य किया गया। इस दौरान पोलिंग पार्टियां बनाने के साथ पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय, मतदान अधिकारी तृतीय, अतिरिक्त मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। साथ ही माइक्रो ऑब्जर्वरों की ड्यूटी भी तय हो गई। इस दौरान सामान्य प्रेक्षक शैलेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में डीएम कौशल राज शर्मा, सीडीओ मनीष बंसल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, एडीएम एफआर अवनीश सक्सेना, सूचना विज्ञान अधिकारी विनय चौहान ने कर्मचारियों की ड्यूटी तय की। कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर पर कर्मचारियों की संख्या डाली जाती है। यह संख्या प्रेक्षक कहीं से भी लेकर बताते हैं। इसके बाद कम्प्यूटर कर्मचारियों की क्रम संख्या को फेंटकर उनको अलग-अलग विधान सभा के कोष्ठक में डाल देता है। इस प्रक्रिया के बाद कर्मचारियों की ड्यूटी कम्प्यूटर पर लॉक यानी दर्ज हो जाती है।

3951 पीठासीन अधिकारी, 355 माइक्रो ऑब्जर्वर की ड्यटी तय हुई

इस प्रक्रिया में 1250 दफ्तरों के कुल 17 हजार 328 कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित की गई। इनमें 3951 पीठासीन अधिकारी, 3951 मतदान अधिकारी प्रथम, 3951 मतदान अधिकारी द्वितीय, 3951 मतदान अधिकारी तृतीय, 1169 अतिरिक्त मतदान कर्मी (2-बी) और 355 माइक्रो ऑब्ज़र्वरो की ड्यूटी तय हो गई।

1200 से अधिक मतदाताओं पर अतिरिक्त कर्मचारी

जिन बूथों पर 1200 से अधिक मतदाता हैं वहां एक एक अतिरिक्त मतदान कर्मी यानी 2-बी की तैनाती की गई है। सभी के ड्यूटी निर्देश सोमवार की सुबह उनको मिल जाएंगे। इसके बाद इन सभी कर्मचारियों का प्रशिक्षण होगा। डीएम ने बताया कि 25 अप्रैल को माइक्रो ऑब्ज़र्वर और अतिरिक्त मतदान कर्मी (2-बी) की ट्रेनिंग जयनारायण (केकेसी) पीजी कालेज चारबाग में कराई जाएगी। 26 अप्रैल से एक मई तक बाकी सभी मतदान कार्मिको की ट्रेनिंग जयनारायण (केकेसी) पीजी कालेज चारबाग में दो पालियों में कराई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें