DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महावीर के जयकारों संग निकली शोभा यात्रा

-महावीर के जयकारों संग निकली शोभा यात्रा

-सुबह से ही शहर भर में शुरू हो गई पूजा-अर्चना

‘बाजे कुण्डलपुर में बधाई कि नगरी में वीर जन्में और ‘केसरिया केसरिया आज हमारो मन केसरिया जैसे गीतों पर झूमते हुए श्रद्धालू। फूलों से सजा भगवान का रथ। दर्शन करने के साथ प्रसाद ग्रहण करते भक्तगण। की इस तरह का माहौल बुधवार को जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के 2618 वें जन्म जयंती महामहोत्सव में देखने को मिला।

धूमधाम से इस पर्व को समाज के लोगों ने मनाया। इस मौके पर प्रभात फेरी, पंचामृत अभिषेक, शोभा यात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन हुये। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह प्रभात फेरी से हुई। डालीगंज, चौक, यहियागंज, सआदतगंज, इंदिरानगर, गोमतीनगर, आशियाना और चारबाग मंदिरों से जैन समाज के लोगों ने प्रभात फेरी निकाली। उसके बाद सभी जैन मंदिरों में ध्वजारोहण, सामूहिक पूजन व प्रसाद वितरण हुआ। इसके बाद डालीगंज जैन मन्दिर में सुबह सात बजे से भगवान महावीर का पंचामृत अभिषेक हुआ। अभिषेक करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

शोभा यात्रा में उमड़े भक्तगण

अगले क्रम में श्री जैन धर्म प्रवर्द्धनी सभा की ओर से शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा सुबह 10 बजे श्री दिगम्बर जैन मंदिर चारबाग से शुरू होकर नाका हिण्डोला, गणेंशगंज, अमीनाबाद, श्री राम रोड, लाटूश रोड, मोहन होटल होते हुए वापस चारबाग मंदिर पर सम्पन्न हुई। यात्रा में सबसे पीछे भगवान का फूलों से सजा रथ आकर्षण का केन्द्र रहा। जगह-जगह लोगों ने रथ रोकर भगवान की आरती उतारी। इससे पूर्व जयमाल की बोली आनन्द जैन, शांतिधारा की बोली पीयूष जैन और सारथी की बोली सुनील कुमार जैन ली।

धर्म सभा का आयोजन

शाम को महावीर पार्क डालीगंज में सांस्कृतिक कार्यक्रम व धर्म सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य वक्ता प्रो. अभय कुमार जैन ने कहा कि भगवान महावीर के उपदेशों से ही विश्व में शांति सम्भव है। उन्होंने कहा कि जैन धर्म के तीर्थंकर भगवान महावीर ने समूचे विश्व को जियो और जीने दो का सन्देश दिया था। अगले क्रम में भगवान का अभिषेक, शतिधारा, जयमाल, आरती, पालना झुलाने का कार्यक्रम बोली द्वारा हुआ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए

सांस्कृतिक कार्यक्रम में भजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें जबलपुर के प्रसन्न कुमार और खंडवा के प्रदीप छाबड़ा ने भजनों की सरिता बहायी। इस मौके पर विधायक पंकज सिंह, विधायक नीरज बोरा, सुभाष चन्द्र जैन, वीर कुमार जैन, रवि प्रकाश जैन, संजीव जैन, राज जैन, अखिलेश जैन, अजय कागजी समेत भारी संख्या में समाज के लोग मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lko