DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाटू श्याम मन्दिर में बही भजनों की गंगा

‘‘फागण की मस्ती का मौसम, फिर से आया है,

‘‘फागण की मस्ती का मौसम, फिर से आया है भजन जब कोलकाता के भजन गायक विकास शर्मा ने सुनाया तो पण्डाल होली के धमाल में रंग गया। कोई एक दूसरे पर फूल की बौछारे कर रहा तो कोई गुलाल लगाकर होली की ठिठौली का आनन्द ले रहा था। यह नजारा श्री श्याम परिवार की ओर से बीरबल साहनी मार्ग स्थित खाटू श्याम मन्दिर में चल रहे फाल्गुनोत्सव में रविवार को था। विकास शर्मा जैसे ही मंच पर आये और ‘मै मांगता तुमसे मेरे बाबा वो चीज मुझको जरुर देना, मिले जमाने की सारी खुशिया मगर न मुझको गूरुर देना‘ भजन सुनाया तो पण्डाल बाबा के जयकारों से गूंज उठा। उसके बाद उन्होंने ‘हर जनम सांवरे का साथ चाहिए, सर पे मेरे नाथ तेरा हाथ चाहिये‘ भजन सुनाया तो लोग झूम उठे। उसके बाद लोगों के पसंद का भजन ‘मेरा श्याम बड़ा रंगीला कि मस्ती बरसेगी कीर्तन में‘ ‘भोली सी सूरत‘ ‘मेरा श्याम दिवाना‘ सुनाया तो राधेमोहन अग्रवाल, वीरेन्द्र अग्रवाल, रूपेश अग्रवाल, सुधीर कुमार गर्ग, प्रशांत डालमिया, सुधीश गर्ग सहित अन्य श्रद्धालु झूम-झूमकर नाचने लगे।

भजनों की गंगा को आगे बढ़ाते हुए राजधानी की मंजू यादव ने ‘अगर तूने दया का हाथ सिर पे न धरा होता, तो मिट जाती मेरी हस्ती न जाने कहा पड़ा होता‘ भजन सुनया। भजन के दौरान ऐसा लग रहा था कि जैसे अमृत बरस रहा है। जैसे जैसे श्यामसुंदर की भजनों की गंगा आगे बढ़ती गयी वैसे वैसे ‘हारे के सहारे की जय‘ ‘तीन बाण धारी की जय‘ ‘खाटू नरेश की जय‘ ‘लखदातार की जय‘ जैसे भक्तिभाव से ओतप्रोत कर देने वाले जायकारें गूंज रहे थे और भजन गायक बाबा के भजनों से लोगों को भक्ति की गंगा में डुबकी लगवा रहे थे। उसके बाद ‘तेरी बांकी आदा ने ओ सांवरे हमे तेरा दिवाना बना दिया‘ सुनाया तो पण्डाल तालियों की आवाज से गूंज उठा। उत्सव के अगले क्रम में नृत्य नाटिका ‘‘डाकिया श्याम का का मंचन किया गया। नृत्य नाटिका में दिखाया कि श्याम भक्त अपना सन्देशा डाकिये के हाथ पहुंचाते है। उसी दौरान एक भजन ‘‘डाकिया जा रे, श्याम सन्देशा दे, श्याम के दर्शन को तरसे सुनाया तो लोग भावविभोर हो गय। इस अवसर पर छप्पन भोग लगा बाद में भक्तों को प्रसाद के रुप में बांटा गया। श्याम प्रभु का श्रंगार कोलकाता से मंगाये गये आरकिड, रजनी गंधा, गुलाब, कमल आदि फूलों से किया गया था।

फूलों की होली 21 को

उपाध्यक्ष सुधीर कुमार गर्ग ने बताया कि श्री श्याम फाल्गुन उत्सव के अगले क्रम में 21 मार्च को सुबह 9 बजे मन्दिर प्रांगण में फूलों की होली श्याम बाबा के संग खेली जायेगी।

मोतीनगर में होली मिलन 22 को

श्री अग्रवाल सभा लखनऊ की ओर से मस्ती और प्रेम की फुहारों से सराबोर होली मिलन समारोह का आयोजन 22 मार्च को सांय 6 बजे महाराजा अग्रसेन विद्यालय मोतीनगर में किया जायेगा। मीडिया प्रभारी मोहित अग्रवाल ने बताया कि सभा के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गर्ग महामंत्री सुरेश कंछल कोषाध्यक्ष नीलेश अग्रवाल ‘टाटा के मार्गदर्शन एवं अमित अग्रवाल संयोजन में होने वाले समारोह में जहां एक ओर लोग होली गीतों पर मौज मस्ती और धमाल मचायेंगे तो वहीं कमेडी के कई कार्यक्रम होंगे। बच्चों के और बड़ों के कई गेम होंगे और बाद में पुरस्कार बांटे जायेंगे। मीडिया प्रभारी मोहित अग्रवाल ने बताया कि पुलवामा अटैक पर एक नाटक का मंचन होगा और शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lko