ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊजीवनशैली में बदलाव से कम उम्र के लोगों को हो रहा हृदय रोग

जीवनशैली में बदलाव से कम उम्र के लोगों को हो रहा हृदय रोग

हृदय रोग दिवस

जीवनशैली में बदलाव से कम उम्र के लोगों को हो रहा हृदय रोग
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 28 Sep 2018 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

-पीजीआई कार्डियोलॉजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. नकुल सिन्हा ने दी जानकारी

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

जीवनशैली में भारी बदलाव के कारण पिछले कुछ वर्षों से भारतीय लोग कम उम्र में ही दिल के दौरे से ग्रस्त हो रहे हैं। हाल के आंकड़ों के मुताबिक दिल के सभी दौरों का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों का होता है। बहुत से लोग इस स्थिति के संकेतों से अनजान हैं जिससे समय पर जांच में बाधा पड़ती है और उन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता नहीं मिल पाती है। इस बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है कि दिल के दौरे के दौरान समय एक मांसपेशी की तरह होता है और जल्दी मदद मांगने से ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है। पीजीआई कार्डियोलॉजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. नकुल सिन्हा ने यह बात शुक्रवार को कही।

सीपीआर देना चाहिये

डॉ. नकुल ने बताया कि व्यक्ति के बेहोश होने पर उस कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) देना शुरू करना चाहिए। छाती को दबाने की दर 100-120 प्रति मिनट है। प्रत्येक संपीड़न के बाद छाती को पूरी तरह से ठीक होने दें। उच्च गुणवत्ता वाले सीसीआर से परिणामों में काफी सुधार हो सकता है।

लाइफस्टाइल बदलें

-धूम्रपान छोड़ने से रक्तचाप कम होता है। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और ऑक्सीजन की सप्लाई में वृद्धि होती है। इस अस्वास्थ्यकर आदत को खत्म करने में कभी देर नहीं करनी चाहिए।

-सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और सोडियम को कम ही लें। फल और सब्जियों, फाइबर से भरपूर साबुत अनाज, मछली, नट्स, फलियां और बीज आदि का अधिक सेवन करें। कम फैट वाले मिल्क और डेयरी उत्पादों का प्रयोग करें। चीनी-मीठे पेय पदार्थ और रैड मीट का प्रयोग सीमित करें।

-हर दिन लगभग 30 से 40 मिनट कसरत करने से दिल स्वस्थ रहता है। व्यायाम न केवल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि तनाव को भी कम करता है।

-मधुमेह और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखें। यदि आप हर बार कुछ उतार-चढ़ाव देखते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

-योग और मेडिटेशन जैसी तकनीकों की मदद से तनाव कम करें। याद रखें कि तनाव से आपकी परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए इसे प्रभावी रूप से कम करें और पर्याप्त नींद लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें