अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुने बाड़े में दाखिल होगी सोनाली और राशी

-वन्य जीव सप्ताह से पहले बाड़ों में छोड़ी जाएंगी सोनाली और राशी

नवाब वाजिदअली प्राणि उद्यान में वन्य जीव सप्ताह एक अक्टूबर से शुरू हो रहा है। जिसके चलते तैयारियों पर जू प्रशासन कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहता है। वन्यजीव सप्ताह में आने वाले दर्शकों को वन्यजीवों की अटखेलियां देखने को मिले इसके लिए सुने बाड़ों में रौनक बढ़ाने के लिए इस सप्ताह दो मादा तेंदुओं को बाड़ें में छोड़ा जाएगा। नए पैंथर सोनाली और राशि की दहाड़ों की गूंज दर्शक अक्टूबर के पहले सप्ताह में सुनेंगे। रेस्क्यू कर आईं दोनों फीमेल पैंथर को लॉयन हाऊस के बगल में बने नए बाड़े में छोड़ा जाएगा। अभी लॉयन हाऊस के बगल में बने पैंथर हाऊस में चार पैंथर मौजूद है।

-फुर्तीली राशी अपने अंदाज से करेगी कायल

कजरारी आंखें फूर्तिला अंदाज सधी चाल में जब एक साल की युवा राशी दर्शकों के बीच आएंगी तो अपने अंदाज से स्भी को कायल कर देगी। बहराइच से रेस्क्यू कर लाई गई राशि अपने कुनबे से दस दिन की उम्र में बिछड़ गई थी जिसके बाद शहरी क्षेत्र में इसको वन विभाग ने पकड़ लिया। वन विभाग ने वन में डोड़ने के बजाए जू में भेज दिया जहा एक साल तक कर्मचारियों और डॉक्टरों ने इसकी देखभाल की। अब जब अच्छी सेहत संग युवा राशी कर्मचारियों से घुल मिल गई है तो इसको नए बाड़े में इस सप्ताह छोड़ दिया जाएगा।

-लंबे इलाज बाद फिर से खुश दिखेगी सोनाली

12 साल की सोनाली लंबे समय से बिमार चल रही थी। वन क्षेत्र में भूखी प्यासी डिहाइड्रेशन की शिकार हुई सोनाली तनाव में घूम रही थी। अकेले पड़ चुकी सोनाली वन क्षेत्र में अकेले घूम रही थी। डॉ उत्कर्ष बताते हैं कि सोनाली मरणासन्न अवस्था में जू रेस्क्यू कर लाई गई थी। जू हॉस्पिटल में लगातार इलाज के बाद वो अब पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गई है। अब उसे बाड़े में छोड़ा जाएगा।

वर्जन

प्राणि उद्यान में शिशु अवस्था में आए वन्यजीवों को बचाना और पालना हमारे लिए चुनौती होती है। लेकिन जू चिकित्सालय की टीम इससे पहले लगभग दस से ऊपर शिशु वन्यजीवों को पालन पोषण कर चुकी है। तैयार हो चुके बाड़ों में इस सप्ताह इन दोनों मादा तेंदुओं को छोड़ दिया जाएगा।

-आरके सिंह, निदेशक, प्राणि उद्यान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lko