अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपदा प्रबंधन के लिए तैयार हुआ अपना राज्य

भूकंप से लेकर बाढ़, आग, जमीन धंसने जैसी आपदा से निपटने के लिए अपना राज्य तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिटायर्ड ले. जनरल रविन्द्र प्रताप साही को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया है। ले.जनरल साही ने बुधवार को पिकअप भवन स्थित अपने कार्यालय में पदभार ग्रहण कर लिया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर आपदा प्रबंधन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में हो रहे बदलाव के कारण हम यह सोच कर निश्चिंत नहीं बैठ सकते हैं कि आपदा नहीं आएगी। आपदा की कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता। इन दिनों बिहार समेत समीपवर्ती राज्यों में बाढ़ कहर बरपा रही है। वहीं, भूकंप का खतरा भी बना हुआ है। ऐसे में आपदा आने की स्थित में पुलिस, फायर ब्रिगेड, सिविल डिफेंस की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है। इन सभी से समन्वय बैठा कर कार्य किया जाएगा।

मध्य कमान स्टाफ अध्यक्ष रह चुके हैं ले.ज. साही

लेफ्टिनेंट जनरल आरपी साही उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल के छात्र रहे हैं। एक कोर की कमान संभाल चुके हैं। वर्ष 2016 में मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष पद से रिटायर हुए ले.ज. आरपी साही जम्मू-कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी इलाकों, पूर्वोत्तर, राजस्थान के रेतीले और पंजाब में तैनात रह चुके हैं। साथ ही हॉकी के अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी रहे हैं। उनको आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में कृषि, सिंचाई, शहरी विकास का सदस्य बनाया गया है। राज्य मंत्रालय ने बाढ़ प्रबंधन में स्वतंत्र प्रभार दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lko