अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दशहरी गांव को पर्यटन से जोड़ने की जरूरत

-पर्यटन मंत्री ने मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन किया

-आम के विभिन्न व्यंजनों का पर्यटकों ने लिया स्वाद

आम का पना, मैंगो शेक, मैंगो कस्टर्ड, मैंगो चटनी, आम की देहाती चाट ही नहीं आम से बनने वाले विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लेने के लिये तीन दिवसीय मैंगो फूड फेस्टिवल का शुभारंभ पर्यटन भवन गोमतीनगर में हुआ। इसका शुभारंभ पर्यटन मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने किया। उन्होंने इस अवसर पर फलों का राजा कहलाने वाला आम को पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया। उनहोंने आम के बागवानों को प्रोत्साहन देने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने खासकर दशहरी गांव के 152 वर्ष पुराने आम के पेड़ को ग्रामीण पर्यटन से जोड़ने की बात कही। इस अवसर पर मंच पर उनके साथ 300 प्रजातियों के आम का उत्पादन करने वाले अवार्डी एस सी शुक्ला भी रहे। उनके काम की भी कैबिनेट मंत्री ने सराहना की। श्री शुक्ला ने पर्यटन मंत्री को टॉमी एटकिंग, अम्बिका और अरुणिका (कलर प्रजाति) उनको उपहार में भेंट किया। इससे पहले वे यहां लगे आम उत्पादकों के एक-एक स्टॉल पर गईं और वहां पेश किये गये व्यंजनों को देखा और स्वाद भी लिया। अपर मुख्य सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी, मलिहाबाद के पदमश्री कलीम उल्ला खां, केन्द्रीय बागवानी संस्थान रेहमानखेड़ा के निदेशक डॉ. एस राजन समेत कई लोग मौजूद रहे। शनिवार को होने वाली मैंगो कुकिंग प्रतियोगिता में विजेताओं का चयन जानी मानी मास्टर शेफ पंकज भदौरिया द्वारा किया जायेगा और फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन रिचा जोशी द्वारा किया जायेगा।

लुभाएंगी 'आम की कहानी बच्चों संग' प्रतियोगिता

शुक्रवार को मैंगो इटिंग, आम पर शायरी और प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम हुए, शनिवार को महिलाओं की कुकिंग प्रतियोगिता, मैंगो इटिंग और किस्सागोई प्रतियोगिता होंगी। रविवार को आम की कहानी बच्चों संग, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता आदि कई कार्यक्रम होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lko