ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगंगा किनारे बसे गांव पहले ‘स्वच्छ होंगे

गंगा किनारे बसे गांव पहले ‘स्वच्छ होंगे

स्वच्छ भारत मिशन में ग्रामीण क्षेत्रों की कमिश्नर अनिल गर्ग ने सोमवार को समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर ने अफसरों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि गंगा नदी के किनारे बसे गांवों को...

गंगा किनारे बसे गांव पहले ‘स्वच्छ होंगे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 21 May 2018 09:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कमिश्नर ने मंडल के सभी जिलों के सीडीओ को दिया निर्देश

स्वच्छ भारत मिशन में ग्रामीण क्षेत्रों की कमिश्नर अनिल गर्ग ने सोमवार को समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर ने अफसरों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि गंगा नदी के किनारे बसे गांवों को खुले में शौच से मुक्त बनाने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए।

कमिश्नर ने कहा कि जो गांव खुले में शौच से मुक्त किए जा रहे हैं उनका सत्यापन कराया जाए। डीएम अपने अधीन टीम बना कर सत्यापन कराएं और कोई लाभार्थी छूट रहा हो तो शौचालय निर्माण के लिए उसको धनराशि उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि गांववार डिजिटल बुकलेट बनायी जाए। इसमें लाभार्थी के नाम के साथ शौचालय का फोटो भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने ब्लॉक के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सत्यापन करने के लिए ड्यूटी लगाएं। वे सत्यापन के साथ स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए लोगों को प्रेरित भी करें। उन्होंने कहा कि जो धनराशि लाभार्थी को प्रथम किस्त के रूप में दी गयी है, उसके उपयोग होने पर दूसरी किस्त देने पर विलम्ब न होने पाए। इससे लाभार्थी शौचालय का निर्माण जल्द करा सकेंगे। कमिश्नर अनिल गर्ग ने मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक 15 दिन में एक बार बैठक जरूर करें। इस दौरान अभियान की प्रगति की समीक्षा करें और आवश्यक दिशा-निर्देश भी देते रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें