ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ: ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 21 मिनट में एयरपोर्ट पहुंचाया गया लिवर

लखनऊ: ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 21 मिनट में एयरपोर्ट पहुंचाया गया लिवर

रायबरेली के ब्रेन डेड घोषित किए गए बिजली कर्मी वरिष्ठ की दान हुई आंखों से दो लोग दुनिया देख सकेंगे। उसके लिवर से भी एक मरीज की जिंदगी बचाई जा सकेगी। केजीएमयू से ट्रांसप्लांट के लिए बिजलीकर्मी का लिवर...

लखनऊ: ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 21 मिनट में एयरपोर्ट पहुंचाया गया लिवर
निज संवाददाता , लखनऊ। Wed, 15 Aug 2018 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

रायबरेली के ब्रेन डेड घोषित किए गए बिजली कर्मी वरिष्ठ की दान हुई आंखों से दो लोग दुनिया देख सकेंगे। उसके लिवर से भी एक मरीज की जिंदगी बचाई जा सकेगी। केजीएमयू से ट्रांसप्लांट के लिए बिजलीकर्मी का लिवर बुधवार को दिल्ली के अस्पताल ले जाया गया है। इसके लिए लखनऊ में ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 21 मिनट में केजीएमयू से एयरपोर्ट तक लिवर पहुंचा। ब्रेन डेड बिजलीकर्मी के परिवारीजनों ने केजीएमयू में कैडेवर (लिवर, कार्निया) दान किया।

डॉक्टर की देखरेख में ले जाया गया लिवर
केजीएमयू से गेस्ट्रो सर्जन डॉ. अभिजीत चंद्रा, ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉ. विवेक गुप्ता की देखरेख में लिवर को एयर एंबुलेंस से दिल्ली के अस्पताल ले जाया गया। ग्रीन कॉरिडोर बनाकर केजीएमयू से एंबुलेंस बुधवार शाम 5:17 बजे से चलकर 21 मिनट में शाम को 5:38 बजे एयरपोर्ट पहुंचाया गया।

रायबरेली के बिजलीकर्मी का था लिवर
रायबरेली के बछरावां निवासी बशिष्ठ कुमार (40) को केजीएमयू के डाॅक्टरों ने 14-15 अगस्त की रात में ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। केजीएमयू के मीडिया प्रभारी डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि बशिष्ठ के परिवार की काउंसलिंग करके लिवर व दोनों कार्निया दान करने की सहमति बनी। बुधवार दोपहर को परिसर के शताब्दी में ट्रांसप्लांट यूनिट ने करीब दो घंटे ऑपरेशन करके लिवर, कार्निया निकाला। लिवर दिल्ली ट्रांसप्लांट के लिए भेज दिया गया। जबकि दो कार्निया केजीएमयू नेत्र रोग विभाग में है। यहां दो मरीज बशिष्ठ की आंखों से दुनिया देख सकेंगे।

करंट लगने पर लाया गया था केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर
केजीएमयू डॉक्टरों ने बताया कि नौ अगस्त को बछरावां में खंभे पर तार जोड़ते समय बशिष्ठ को करंट लगा था। परिवारीजन उसे 10 अगस्त को ट्रामा सेंटर लाए थे। तब से उसका इलाज यहां चल रहा था। मरीज का तीन बार डायलिसिस किया जा चुका था। करंट लगने से किडनी पर असर पड़ा था। किडनी गड़बड़ होने पर अनुपयोगी हो गई थी।

इस रूट पर बना कॉरिडोर
केजीएमयू से बुधवार शाम 5:17 बजे एंबुलेंस (यूपी 41 जी 3876) से लिवर को टीआई अभय मिश्रा ने एस्कोर्ट करते हुए डालीगंज पुल, शहीद स्मारक, सीडीआरआई से क्लार्क अवध, चिरैया झील, लक्ष्मण मेला मार्ग पुल, श्मशान घाट रोड, 1090 चौराहा, लालबत्ती चौराहे तक पहुंचे। लालबत्ती से टीआई कृष्ण मुरारी शर्मा एंबुलेंस को एस्कोर्ट करते हुए कटाईपुल, अर्जुनगंज से शहीदपथ, कानपुर रोड के रास्ते एयरपोर्ट वीआईपी तिराहे से एयरपोर्ट तक लेकर पहुंचे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें