ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअवैध तरीके से चल रहे आधार पेमेंट निकासी केन्द्रों की बनेगी सूची

अवैध तरीके से चल रहे आधार पेमेंट निकासी केन्द्रों की बनेगी सूची

गोंडा जिले में अवैध तरीके से चल रहे आधार पेमेंट केन्द्रों पर हो रही जालसाजी से बचने के लिए एएसपी महेंद्र कुमार ने जिले के भारतीय स्टेट बैंक के सीएसपी संचालकों को रविवार को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने...

अवैध तरीके से चल रहे आधार पेमेंट निकासी केन्द्रों की बनेगी सूची
हिन्दुस्तान संवाद , गोंडा। Sun, 19 May 2019 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

गोंडा जिले में अवैध तरीके से चल रहे आधार पेमेंट केन्द्रों पर हो रही जालसाजी से बचने के लिए एएसपी महेंद्र कुमार ने जिले के भारतीय स्टेट बैंक के सीएसपी संचालकों को रविवार को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ताया जिले मे बैंक के ग्राहकों का पेमेंट अवैध तरीके से आधार कार्ड से हो रहा है। ग्राहकों के खातों से अच्छी खासी रकम प्रतिदिन निकल रही है। इसके साथ ही साइबर क्राइम में शातिर चोर शापिंग भी कर लेते है। जिले मे बढ़ रहे साइबर क्राइम को रोकने के लिए पुलिस टीम के साथ सभी सीएसपी संचालकों को एक साथ आना पड़ेगा।

श्री कुमार ने बताया कि जो सीएसपी प्रतिदिन दो लाख का बिजनेस करते है वह संचालक अपने केन्द्रों में डिजिटल सीसीटीवी जरूर लगवाए। उन्होंने उपभोक्ताओं को समय समय पर जागरूक करने के साथ साथ ग्राहक किसी को फोन पर बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी शेयर न करे और न ही अपने एटीएम पिन को किसी से शेयर करने की सलाह दी है। साइबर सेल की प्रभारी रितु सिंह ने बताया कि अभी हाल ही मे खरगूपुर थाने के अंतर्गत आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनाने को लेकर कई ग्राहको के खाते से हजारों की रकम अवैध तरीके से निकल निकल चुकी है। मामले में गिरोह का सरगना रमन पांडे निवासी इटियाथोक सहित अन्य का पर्दाफाश कर सभी आरोपियों को जेल भेजा गया है। 

सूची मांगी गई : साइबर सेल प्रभारी ने बताया कि सभी संचालक अपने आसपास अवैध तरीके से चल रहे आधार पेमेंट केन्द्रों की सूचना तत्काल साइबर सेल टीम को दे। जिससे उस केन्द्रों को तत्काल बंद कराया जाए। ग्राहक अपनी उंगलियों की क्लोनिंग से भी बचे जिससे उनके खाते से अवैध रूप से निकासी न हो पाए। ऐसे किसी पीड़ित ग्राहक की मदद भी हम कर सकते है तुरंत उसके खाते को संबंधित शाखा से उस खाते मे होल्ड लगवा दे और पूरी जानकारी के साथ साइबर सेल के साथ स्थानीय पुलिस को भी सूचित करे।

इस दौरान नेशनल बीसी से हनीफ सिद्दीकी, महेश पाठक, अभय शुक्ला, सुनील तिवारी, छोटे लाल साहू, एमके मौर्य, सतीश चंद्र आर्य, तुलसीराम शुक्ला, नरेंद्र मिश्रा, महेश मौर्य, आदित्य पांडे, नज्जन खान, संदीप पांडे, विजय गुप्ता, परमानद जैसवाल, संजय मिश्रा, यातेन्द्र, प्रदीप दुबे सीएसपी संचालक रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें