ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकम लागत में देश में बनेगी हल्की होवित्जर तोप

कम लागत में देश में बनेगी हल्की होवित्जर तोप

यूके की बीएई सिस्टम कम्पनी व लखनऊ की कम्पनी पीटीसी इंडस्ट्रीज लिमिटेड मिलकर हल्की व सस्ती होवित्जर तोप बनाएगी। बीएई कम्पनी यूपी डिफेंस कॉरीडोर में नई तोप के निर्माण के लिए निवेश के लिए अपना प्रस्ताव...

कम लागत में देश में बनेगी हल्की होवित्जर तोप
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 07 Feb 2020 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

यूके की बीएई सिस्टम कम्पनी व लखनऊ की कम्पनी पीटीसी इंडस्ट्रीज लिमिटेड मिलकर हल्की व सस्ती होवित्जर तोप बनाएगी। बीएई कम्पनी यूपी डिफेंस कॉरीडोर में नई तोप के निर्माण के लिए निवेश के लिए अपना प्रस्ताव दे दिया है। नई होवित्जर तोप इतनी हल्की होगी कि उसे चिनूक हेलीकाप्टर से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है।

रक्षा क्षेत्र में तोप व मिशाईल का निर्माण करने वाली कम्पनी बीएई के डिफेंस एक्सपो स्टाल का रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को दौरा भी किया। भारत में बनने वाली होवित्जर तोप का निर्माण टाइटेनियम धातु से होगा। इसकी आपूर्ति लखनऊ की कम्पनी पीटीसी इंडस्ट्रीज लिमिटेड करेगी। तोप बनाने में इस धातु का इस्तेमाल पहली बार होगा। इससे तोप बहुत हल्की हो जाएगी। युद्ध के दौरान इस तोप का इस्तेमाल आसान हो जाएगा। एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना भी सरल हो जाएगा। साथ ही टाइटेनियम धातु के इस्तेमाल से आयुध निर्माण में बड़े पैमाने में एक बड़ा परिवर्तन भी होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें