ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ : पालिका बाजार कपूरथला की पार्किंग में बनी तीन बड़ी दुकानें ढहाईं 

लखनऊ : पालिका बाजार कपूरथला की पार्किंग में बनी तीन बड़ी दुकानें ढहाईं 

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने पालिका बाजार कपूरथला की पार्किंग में बनी तीन दुकानें ढहा दी। इसे ढहाने से रोकने के लिए कुछ लोगों ने काफी हंगामा किया। अफसरों पर तमाम दबाव डाले। इसके बावजूद प्रवर्तन...

लखनऊ : पालिका बाजार कपूरथला की पार्किंग में बनी तीन बड़ी दुकानें ढहाईं 
प्रमुख संवाददाता,लखनऊ Fri, 25 Aug 2017 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने पालिका बाजार कपूरथला की पार्किंग में बनी तीन दुकानें ढहा दी। इसे ढहाने से रोकने के लिए कुछ लोगों ने काफी हंगामा किया। अफसरों पर तमाम दबाव डाले। इसके बावजूद प्रवर्तन दस्ते ने तीनों दुकानें ध्वस्त कर दीं। 
इन तीनों दुकानों में एक में प्रिंटिंग प्रेस, दूसरी में कोचिंग सेंटर और तीसरी में साइबर कैफे संचालित हो रहा था। एलडीए इसे 10 सालों से गिराने के प्रयास में लगा था, लेकिन कामयाबी शुक्रवार को मिली। 
अलीगंज के कपूरथला पालिका बाजार की पार्किंग की जमीन पर कुछ लोगों ने तीन बड़ी बड़ी दुकानें बना ली थीं। इन लोगों ने 2008 में दुकानों का निर्माण कराया था। 2010 से एलडीए इसे गिराने के प्रयास में लगा था। कई बार इसकी ध्वस्तीकरण का आदेश हुआ, लेकिन विरोध की वजह से एलडीए दुकानों को तोड़ नहीं सका। शुक्रवार को प्राधिकरण के दस्ते ने मौके पर पहुंच कर इन तीनों दुकानों को ध्वस्त करा दिया। इससे पार्किंग की काफी बड़ी जगह खाली हो गई है। एलडीए की कार्रवाई शुरू होते ही विरोध शुरू हो गया। कुछ लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया, पर प्राधिकरण का दस्ता पीछे नहीं हटा। 

पुलिस प्रशासन का भी मिला सहयोग
अधिशासी अभियंता पीसी पांडे ने दस्ते को सख्ती से निपटने का आदेश दिया। एलडीए सचिव जय शंकर दुबे ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को फोन कर मौके पर पहुंचने को कहा। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों का भी काफी सहयोग रहा। करीब 11 बजे एलडीए के दस्ते ने दुकानों को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की। पुलिस ने विरोध करने वालों को लाठियां दिखाकर खदेड़ा। इसके बाद एक-एक कर तीनों दुकानें ध्वस्त कर दी गईं। इन दुकानों को तोड़ने से करीब 3000 वर्ग फुट जमीन पार्किंग के लिए खाली हो गई है।

कुछ लोगों ने दुकानें बनवा कर किराये पर उठाई थीं
यहीं के रहने वाले कुछ प्रभावशाली लोगों ने पार्किंग की जमीन पर दुकानें बनाकर इन्हें किराए पर उठा दिया था। इससे वह लाखों रुपए महीने किराया वसूल रहे थे। एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह व सचिव जय शंकर दुबे को हाल ही में पार्किंग की जमीन पर दुकानें बनाने की जानकारी मिली। जिसके बाद अधिकारियों ने इसे गिराने का प्रयास शुरू किया। एलडीए सचिव जयशंकर दुबे ने कहा, 4 जुलाई और 8 अगस्त को भी इन दुकानों को तोड़ने का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन पुलिस बल नहीं मिलने की वजह से इन्हें गिराया नहीं जा सका था।

जानकीपुरम विस्तार में शराब की तीन दुकानें सील कराईं
एलडीए के प्रवर्तन दस्ते ने शुक्रवार को जानकीपुरम में शराब की 3 दुकानें सील करा दीं। यहां एक आवासीय मकान में शराब की 3 दुकानें एक साथ चलाई जा रही थीं। एक दुकान में देसी शराब, दूसरे में अंग्रेजी और तीसरे में बीयर की दुकान चल रही थी। एलडीए सचिव जयशंकर दुबे ने बताया कि उन्हें इन दुकानों के बारे में हाल ही में शिकायत मिली थी। जिसके बाद उन्होंने प्रवर्तन दस्ते को मौके पर भेज कर इन तीनों दुकानों को सील करा दिया। ये तीनों दुकानें आवासीय मकानों में चल रही थीं। उन्होंने योजना के अधिशासी अभियंता व प्रवर्तन प्रभारी को इन्हें ध्वस्त करने का भी आदेश दिया है। जल्दी ही इन तीनों दुकानों को ध्वस्त किया जाएगा।

दुकानें ध्वस्त कराईं 
कपूरथला पालिका बाजार में पार्किंग की जमीन पर दुकानें बनने की जानकारी मिली थी। जिसके चलते प्रवर्तन टीम को मौके पर भेजा गया था। पार्किंग में दुकानें बनी होने की वजह से यहां लोगों को काफी दिक्कतें आ रही थीं। इसीलिए इन्हें ध्वस्त कर दिया गया। 
-प्रभु एन सिंह, उपाध्यक्ष, एलडीए

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें