DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश बनेंगी सड़कें, तैयार हो रही है योजना

एलडीए, आवास विकास व नगर निगम ने की तैयारी, विधायक व सांसद निधि से भी बनेंगी सड़कें

लखनऊ। बारिश के चलते राजधानी की सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। एलडीए की कॉलोनियां हो या नगर निगम के इलाके। सभी जगह सड़कें उखड़ गई हैं। शुरुआती आंकलन में 40 प्रतिशत सड़कों के खराब होने की जानकारी सामने आयी है। एलडीए के चीफ इंजीनियर ने सभी जोनों के इंजीनियरों से खराब सड़कों के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। इसी तरह नगर निगम पर भी खराब सड़कों को बनाने का भारी दबाव है। बारिश वह भी काम शुरू कराएगा।

बारिश की वजह से शहर की कुछ सड़कें गड्ढों में तब्दील हो गयी हैं तो कुछ पर बजड़ी उखड़ गयी है। सबसे ज्यादा सड़कें नगर निगम क्षेत्र में ही खराब हैं। 2017 से नगर निगम ने सड़कों पर काम नहीं किया है। उसके वित्तीय स्थिति भी अच्छी नहीं है। जबकि एलडीए ने वर्ष 2016-2017 में बड़ी संख्या में सड़कें बनायी थीं। पूर्व के अधिकारियों के समय बनी सड़कों की गुणवत्ता अच्छी नहीं थी लिहाजा वह उखड़ गयी हैं। जो सड़कें ज्यादा खराब हैं उन्हें नया बनाने की योजना है। जिसमें कहीं कहीं गड्ढे हैं वह पैचवर्क से ठीक होंगी। एलडीए खराब सड़कों की फोटो सहित सूची तैयार करा रहा है। वह अपनी कालोनियों की सड़कों को प्राधिकरण निधि तथा बाहर की सड़कें अवस्थापना निधि से बनवाएगा। अवस्थापना निधि की सड़कों की सूची तैयार हो चुकी है। कमिश्नर की मंजूरी मिलने के बाद इसका आगे काम शुरू होगा। एलडीए के अधिकारियों का कहना है कि शुरुआती पड़ताल में 40 प्रतिशत सड़कें खराब मिली हैं।

------------------------

सांसद विधायक निधि से भी बनेंगी सड़कें

जिला ग्राम विकास अभिकरण भी शहर में खराब सड़कों को बनवाने की बड़ी योजना तैयार की है। वह सांसद व विधायक निधि से सड़कों को बनवाने जा रहा है। उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा की एमएलसी निधि से भी पांच सड़कों की मंजूरी भी मिल गयी है। अभिकरण ने नगर निगम के मुख्य अभियंता को 6 अगस्त को पत्र लिखकर सड़कों का स्थलीय सत्यापन कराकर एक सप्ताह रिपोर्ट देने को कहा है। वह कैसरबाग धोबी वाली गली, भारतेंदु हरिश्चंद्र वार्ड में महादेव होटल से एमआईजी 67 तक, चिनहट प्रथम वार्ड के विनीत खंड गोमती नगर में मकान नंबर 3/ 510 के सामने, सिंगार नगर में निरंकारी भवन से पावर हाउस तक तथा रानी लक्ष्मीबाई वार्ड में कैसरबाग लाटूश रोड कानपुर गन हाउस वाली रोड पर सीवर लाइन नाली व सड़क बनाने की मंजूरी दी है। कैबिनेट मंत्री आशुतोष टण्डन ने इन्दिरानगर, इस्माइलगंज, गोमतीनगर, निशातगंज व आस पास के क्षेत्रों में दो दर्जन से ज्यादा सड़कों के निर्माण की मंजूरी दी है। बारिश के बाद इन क्षेत्रों में काफी सड़कें बनेंगी।

-------------------------

एलडीए ने बारिश बाद सड़कों के निर्माण की योजना बनायी है। प्राधिकरण की वित्तीय स्थिति भी अब अच्छी हो गयी है। बारिश में सड़कें नहीं बन सकती हैं लेकिन जहां भी गड्ढे होंगे उन्हें भरवाया जाएगा। सड़कों का निर्माण बारिश के बाद ही किया जाएगा।

प्रभु एन सिंह, उपाध्यक्ष, एलडीए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lda