DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस वर्ष 682 हेक्टेयर जमीन खरीदेगा आवास विकास

जमीन खरीदने के लिए बजट में 779 करोड़ रुपए का किया प्रावधान, कई शहरों में आएंगी योजनाएं, लखनऊ में भी किसानों को जमीन का मुआवजा देकर लेगा जमीन का कब्जा

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद इस वर्ष अपनी विभिन्न योजनाओं के लिए करीब 682 हेक्टर जमीन खरीदेगी। इसके लिए उसने बजट में कुल 779.81 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया है। उन पुरानी योजनाओं में भी किसानों को मुआवजा देकर जमीन का कब्जा लिया जाएगा जहां कब्जे नहीं मिल पाए थे। नए आवास आयुक्त के काम संभालने के बाद नयी योजनाओं के लिए जमीनें खरीदने के काम में तेजी आने की बात कही जा रही है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास का लैण्ड बैंक कम होता जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में अधिकारियों ने नयी योजनाओं के लिए जमीनें अधिग्रहित करने पर विशेष ध्यान नहीं दिया। जिसकी वजह से जमीन नहीं मिल पायी। परिषद के पास मौजूदा समय में केवल सुल्तानपुर रोड स्थित अवध विहार योजना में ही जमीन हैं। यहां अभी परिषद के पास 500 एकड़ से जयादा जमीन है। सपा सरकार में नयी योजनाओं के लिए जमीन लेने पर कोई काम नहीं हुआ लेकिन अब नयी सरकार बनने के बाद इस पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। इस साल परिषद लखनऊ समेत कई शहरों में जमीनें लेने जा रहा है। कुछ नयी योजनाओं के लिए जमीनें ली जा रही हैं तो कुछ पुरानी योजनाओं में मुआवजा देकर जमीन का कब्जा लिया जाएगा। वृन्दावन योजना संख्या तीन में 10 लाख, गोकुल ग्राम योजना संख्या दो बीबी खेड़ा में 20 तथा राजाजीपुरम योजना के लिए 40 लाख रुपए का बजट में प्रावधान किया गया है। वृन्दावन योजना संख्या भाग दो पूरक में करीब 50 लाख रुपए के मुआवजे का भुगतान कर जमीनों पर कब्जा लिया जाएगा। इसी तरह अवध विहार योजना की बची जमीनों पर भी कब्जा लिया जाएगा।

-------------------------------------

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lda