DA Image
9 अप्रैल, 2020|3:58|IST

अगली स्टोरी

भू-माफिया के खिलाफ और तेजी से अभियान चलेगा

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

राज्य सरकार ने भू-माफिया के खिलाफ अभियान चलाने में और तेजी लाने को कहा है। राजस्व परिषद ने जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दे दिया है कि पेशेवर भू-माफिया के कब्जे से जमीनें खाली कराते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

राजस्व परिषद की आयुक्त एवं सचिव लीना जौहरी ने कहा है कि एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स के माध्यम से पेशेवर भू-माफिया के कब्जे से सरकारी, गैर सरकारी व ग्राम पंचायत की जमीनें खाली कराई जाए। ऐसे भू-माफिया को सूचीबद्ध कर उनसे अवैध कब्जा की गई जमीन के बदले वसूली की कार्यवाही भी की जाए। लेखापालों से 15 दिनों में अवैध कब्जे खाली कराने के संबंध में प्रमाण पत्र भी लिए जाएं।

उन्होंने कहा है कि अवैध कब्जों से संबंधित लंबित वादों की सुनवाई भी प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। एंटी भू-माफिया फोर्स द्वारा की गई कार्यवाही की सूचना अनिवार्य रूप से ऑनलाइन की जाएगी। अवैध कब्जे के संबंध में प्राप्त होने वाली सूचना को भी ऑनलाइन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठकें 10 दिन के अंदर जरूर कराई जाए।

उन्होंने कहा है कि भू-माफिया के खिलाफ दर्ज एफआईआर के आधार पर गिफ्तारी भी कराई जाए, इससे अवैध कब्जा करने वालों की संख्या में कमी आएगी। एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स द्वारा अब तक की गई कार्रवाई को एक सप्ताह के अंदर पोर्टल पर फीड किया जाएगा।