ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊइंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी फैशन-शो 06 से 09 दिसंबर तक

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी फैशन-शो 06 से 09 दिसंबर तक

प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पंचौरी ने बताया है कि 06 से 09 दिसंबर के बीच इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी फैशन-शो का आयोजन किया जाएगा। इस तीन दिनी कार्यक्रम के दौरान खादी एवं...

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी फैशन-शो 06 से 09 दिसंबर तक
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 16 Oct 2018 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पंचौरी ने बताया है कि छह से नौ दिसंबर के बीच इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। इस चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान खादी एवं ग्रामोद्योग के विकास से संबंधित दो तकनीकी सत्र भी होंगे।

श्री पचौरी ने मंगलवार को आयोजन के संबंध में प्रमुख सचिव नवनीत सहगल तथा अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान कारीगरों को उपकरण, उद्यमियों को ऋण तथा खादी एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों और इकाईयों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजन से संबंधित तैयारियां पूरी करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया गया है।

उन्‍होंने बताया है कि पिछले वित्तीय वर्ष में खादी बोर्ड से वित्त पोषित खादी संस्थाओं ने 406.38 करोड़ रुपये के वस्त्र तथा अन्य उत्पाद बनाए। इनकी बिक्री से संस्थाओं ने 655.93 करोड़ रुपये मिले। इस कारोबार में 6.5 लाख कतिनों, बुनकरों और अन्य लोगों को रोजगार मिले थे। चालू वित्तीय वर्ष में संस्थाओं द्वारा 447 करोड़ रुपये के वस्त्र तथा अन्य उत्पाद बनाए गए। करीब 721 करोड़ रुपये की बिक्री के आंकड़े मिले हैं।

प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि जिन कारीगरों को उपकरण दिया जाना है, उनके चयन की प्रक्रिया चल रही है। ग्रामोद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को ऋण दिलाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें