ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकेजीएमयू की दूसरी सीटी स्कैन मशीन भी खराब

केजीएमयू की दूसरी सीटी स्कैन मशीन भी खराब

-चार दिन से ट्रॉमा सेंटर के गंभीर मरीज भटक रहे जांच के लिए

केजीएमयू की दूसरी सीटी स्कैन मशीन भी खराब
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 29 Nov 2017 08:19 PM
ऐप पर पढ़ें

-चार दिन से ट्रॉमा सेंटर के गंभीर मरीज भटक रहे जांच के लिए

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

केजीएमयू में सिर में चोट लगे मरीजों की जान पर आफत आ गई है। मरीजों की सीटी स्कैन जांच में खासी दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। केजीएमयू में दूसरी सीटी स्कैन मशीन भी बुधवार को खराब हो गई। अब मरीजों को ओपीडी में लगी सीटी स्कैन मशीन से जांच कराने के लिए भेजा जा रहा है। ट्रॉमा से ओपीडी की दूरी अधिक है। नतीजतन मरीजों को मशीन तक पहुंचने में ही आधे से ज्यादा का समय लग रहा है।

ट्रॉमा सेंटर में बीते शनिवार से सीटी स्कैन मशीन खराब है। रोजाना 100 से 125 मरीजों की सीटी स्कैन जांच होती है। बीते चार दिनों से इंजीनियर मशीन की खराबी तक का पता नहीं लगा पाए। इस दौरान गंभीर मरीजों को जांच के लिए नेत्र रोग विभाग के पास लगी सीटी स्कैन मशीन से जांच कराई जा रही थी। बुधवार को दूसरी सीटी स्कैन मशीन ने भी धोखा दे दिया। दूसरी मशीन खराब होने से मरीजों के सामने जांच का संकट खड़ा हो गया। ओपीडी में लगी तीसरी सीटी स्कैन मशीन से जांच कर मरीजों को राहत देने की कोशिश की जा रही है।

समय पर जरूरी है जांच

सिर में चोट लगे मरीजों की जल्द से जल्द सीटी स्कैन जांच कराने की सलाह डॉक्टर देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जांच जल्द होने से बेहतर इलाज की उम्मीद बढ़ जाती है। दवाएं भी असर करती हैं। देरी से मर्ज बढ़ जाता है। ट्रॉमा की मशीन खराब होने से मरीजों को आधा किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा था। परिसर में ही दूसरी मशीन लगी है। पर, दूसरी मशीन खराब होने से मरीज बेहाल हैं। अब मरीजों को और दूर जांच करानी पड़ रही है।

प्राइवेट में जांच कराने को मजबूर

परेशानहाल मरीज प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटर से जांच कराने को मजबूर हैं। यहां मरीजों से मनमानी शुल्क वसूला जा रहा है। ट्रॉमा सेंटर में 500 रुपये में सिर का सीटी स्कैन हो रहा था। वहीं प्राइवेट क्षेत्र में 1500 तक वसूले जा रहे हैं। गरीब मरीजों को खासी परेशानी हो रही है।

वर्जन

ट्रॉमा सेंटर की सीटी स्कैन मशीन के कुछ पुर्जे बंगलौर से आने हैं। पुर्जे आ चुके हैं। संभावता बुधवार रात तक मशीन ठीक हो जाएगी।

डॉ. संदीप तिवारी, कार्यवाहक प्रभारी, ट्रॉमा सेंटर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें