ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकरवाचौथ: छलनी से चांद का दीदार कर सुहागिनों ने व्रत खोला

करवाचौथ: छलनी से चांद का दीदार कर सुहागिनों ने व्रत खोला

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता पति-पत्नी के प्रेम का प्रतीक करवाचौथ का व्रत सुहागिनों ने...

करवाचौथ: छलनी से चांद का दीदार कर सुहागिनों ने व्रत खोला
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 24 Oct 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

पति-पत्नी के प्रेम का प्रतीक करवाचौथ का व्रत सुहागिनों ने श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया। पंजाबी, माहेश्वरी, अग्रवाल सहित समाज के विभिन्न वर्गों में विशेष उत्साह देखने को मिला। शाम छह बजे समाज की अधिकांश महिलाओं ने विधि विधान से करवा चौथ की विशेष पूजा की।

ठाकुरगंज की मनोहरनगर कॉलोनी में अग्रवाल समाज ने सामूहिक करवाचौथ की पूजा की। इस दौरान महिलाओं ने दिनभर व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना की। रात को पहले छलनी में से चांद का दीदार किया और उसके बाद ही महिलाओं ने व्रत खोला। वहीं गोमतीनगर के विनयखंड-दो में महिलाओं ने दोपहर बाद एकत्रित होकर करवा चौथ की कहानी भी सुनी।

राजाजीपुरम में माहेश्वरी समाज की महिलाओं ने सामूहिक करवाचौथ की पूजा की। रात को चंद्रमा की पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की और अ‌र्ध्य देकर पति की लंबी आयु के लिए कामना की। महिलाओं ने छलनी से चांद के दर्शन करते हुए पति का चेहरा देखा और उनका आशीर्वाद लिया। वहीं पतियों ने भी अपनी पत्नियों को खुश करते हुए उपहार दिए और पानी पिलाकर उनका व्रत पूरा करवाया। कुछ पुरुषों ने भी अपनी पत्नियों की लंबी आयु के लिए यह व्रत रखा हुआ था। उन्होंने भी चांद को देखकर अपना व्रत पूरा किया।

बीमार पत्नी के लिए रखा व्रत

इंदिरानगर की मानस विहार कॉलोनी निवासी आरपी गौड़ ने अपनी पत्नी मृदुला गौड़ के लिए करवाचौथ का व्रत रखा है। डेंगू से पीड़ित उनकी पत्नी ने इस बार व्रत नहीं रखा। आरपी गौड़ ने बताया कि पत्नी के जल्द स्वस्थ की कामना के लिए पहली बार व्रत रखा है।

करवाचौथ पर होटलों में आकर्षक ऑफर दिये

करवा चौथ के पर्व के कारण विभिन्न होटलों में आकर्षक आफर दिए हुए थे। खाने के आकर्षक ऑफर के कारण होटलों में भारी भीड़ देखने को मिली। होटलों में फास्ट फूड व देशी व्यंजनों की मांग तेज रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें