ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊजनपथ मार्केट में ठेले वालों के अतिक्रमण से व्यापारी परेशान, बवाल बढ़ा

जनपथ मार्केट में ठेले वालों के अतिक्रमण से व्यापारी परेशान, बवाल बढ़ा

एएसपी पूर्वी ने कहा-अतिक्रमण हटवाया जायेगा, विरोध करने वालों पर सख्ती होगी

जनपथ मार्केट में ठेले वालों के अतिक्रमण से व्यापारी परेशान, बवाल बढ़ा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 02 Apr 2018 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

एएसपी पूर्वी ने कहा-अतिक्रमण हटवाया जायेगा, विरोध करने वालों पर सख्ती होगी

व्यापारियों ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

लखनऊ कार्यालय संवाददाता

जनपथ मार्केट में अवैध तरीके से ठेले-खोमचे लगाने वालों को लेकर बाजार के ही व्यापारी आमने-सामने आ गए। यह मामला बढ़ते-बढ़ते पुलिस की चौखट तक पहुंच चुका है। व्यापारियों का आरोप है कि मार्केट में गलत तरीके से चाऊमीन और अंडे के ठेले लगवाकर यहीं के व्यापारी उनसे वसूली कर रहे हैं।

अतिक्रमण से हालात पॉश बाजार की रौनक बिगड़ी

शहर की सबसे पॉश बाजार जनपथ मार्केट भी अतिक्रमण की चपेट में है। यहां के व्यापारियों का आरोप है कि इसके पीछे यहीं के व्यापारियों की मिलीभगत है। दारूलशफा की तरफ से जनपथ मार्केट के प्रवेश द्वार पर ही चाऊमीन और अंडे समेत कुछ अन्य सामानों की ठेले लगाने वालों का कब्जा हो गया है। यह कब्जे हटाने को लेकर यहां के स्थाई दुकानदार ही आमने-सामने आ गए। शुक्रवार को यह मामला पुलिस की चौखट तक पहुंच गया। जनपथ मार्केट के दुकानदार टोपनदास का कहना है कि गलत तरीके से लगाए जारहे इन अवैध ठेलों को तुरंत हटाना चाहिए। पुलिस ने इनको हटाने का आश्वासन भी दिया लेकिन शनिवार तक कोई भी कार्रवाई नहीं शुरू की गई।

अमीनाबाद जैसे हालात की आशंका

दुकानदार किशनचन्द्र बम्बानी का कहना है कि जनपथ मार्केट शहर की सबसे पॉश बाजार है। बाजार के अन्दर लगभग 40 आईएएस अफसरों का रोजाना आना-जाना होता है। ऐसे में इस तरह के अवैध कब्जों से बाजार की खूबसूरती बिगड़ेगी। यहां के कुछ व्यापारियों का कहना है कि इस अवैध अतिक्रमण के लिए यहीं के कुछ व्यापारी दोषी हैं। जो इन दुकानों को लगवाकर पैसे वसूल करते हैं। यही कारण है कि जब इनको हटाने की बात होती है तो वह इनको पीछे से सहयोग करते हैं। जबकि इन व्यापारियों को समझना चाहिए कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो इसकी हालत भी अमीनाबाद बाजार जैसी हो जाएगी।

हस्ताक्षर अभियान चलाया

जनपथ बाजार के व्यापारियों का कहना है कि पुलिस के हस्तक्षेप करने पर दूसरे पक्ष ने सोमवार को ठेला न लगने की बात कही थी। पर, सोमवार सुबह से फिर ठेले लगवा दिये गये। इस बार विरोध करने पर अतिक्रमण करवाने वाले चुनिंदा व्यापारियों ने ठेले हटवाने से मना कर दिया। इस पर जनपथ बाजार के व्यापारियों ने सोमवार दोपहर को हस्ताक्षर अभियान चलाया। इसमें सभी व्यापारियों ने एकजुट होकर अतिक्रमण हटवाने के लिये एसएसपी से वार्ता करने की बात कही है।

कोट:

बाजार में अगर अतिक्रमण बढ़ रहा है तो इसकी जिम्मेदारी नगर निगम और एलडीए की है। इसमें व्यापार मंडल कुछ नहीं कर सकता। रही बात इन अवैध ठेले-खोमचे वालों से वसूली की बात तो संगठन का कोई भी पदाधिकारी वसूली में शामिल नहीं है।

रमेश चन्द्र मिश्र, अध्यक्ष, जनपथ मार्केट व्यापार मंडल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें