ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊविपक्ष के गढ़ में भी हुआ 13.5 हजार करोड़ का निवेश

विपक्ष के गढ़ में भी हुआ 13.5 हजार करोड़ का निवेश

-योगी सरकार ने बिना भेदभाव प्रत्येक जिले तक पहुंचाया निवेश जीबीसी के जरिए

विपक्ष के गढ़ में भी हुआ 13.5 हजार करोड़ का निवेश
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 23 Feb 2024 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

-योगी सरकार ने बिना भेदभाव प्रत्येक जिले तक पहुंचाया निवेश

जीबीसी के जरिए यादवलैंड के 8 जिलों पर हुई 3930 निवेश परियोजनाओं की शुरुआत

इन परियोजनाओं के तहत इन जिलों में कुल 13,544 करोड़ रुपये का निवेश हुआ सुनिश्चित

एटा में श्री सीमेंट 600 करोड़ से सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगा रहा

लखनऊ विशेष संवाददाता

प्रदेश को वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के मद्देनज़र सभी जिलों में निवेश की राज्य सरकार की मंशा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी@4 में फलीभूत होती नज़र आ रही है। राज्य के सभी क्षेत्रों पूरब, पश्चिम, मध्य और बुंदेलखंड में बराबर के निवेश लक्ष्य को हासिल करने में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी@4 कामयाब कही जा सकती है। वजह यह कि प्रदेश के ऐसे क्षेत्रों इटावा, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद में भी निवेश हुआ है, जहां कभी निवेशक अपनी पूंजी लगाने में हिचकते थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जीबीसी के जरिए इटावा, कन्नौज, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, मैनपुरी, औरैया में भी निवेस का पूरा ख्याल रखा गया है। इन जिलों में भारी भरकम निवेश परियोजनाओं की शुरुआत हुई है जबकि पूर्व सरकारों ने अपने इस गढ़ में भी कभी कोई निवेश लाने के लिए कदम तक नहीं उठाया। इन जिलों को विपक्ष खासतौर पर सपा का गढ़ माना जाता है लेकिन योगी सरकार ने बिना भेदभाव इन जिलों में निवेश परियोजनाओं की शुरुआत कर संदेश देने की कोशिश की है कि सरकार की प्राथमिकता में पूरे प्रदेश का विकास है, न कि कुछ जिलों का।

योगी सरकार ने 19 फरवरी को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 3930 निवेश परियोजनाओं की शुरुआत की। इन परियोजनाओं के तहत इन जिलों में कुल 13,544 करोड़ रुपये का निवेश सुनिश्चित किया गया है, जिससे हजारों रोजगार के अवसर पैदा होंगे। जिलेवार निवेश परियोजनाओं और उनकी लागत का विश्लेषण करें तो समाजवादी पार्टी के गढ़ कन्नौज में 1082 करोड़ की लागत वाली कुल 100 निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है। इटावा में 1170 करोड़ रुपये के निवेश वाली 87 परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ है।

एक और महत्वपूर्ण जिले एटा में 99 परियोजनाओं के माध्यम से सर्वाधिक 4034 करोड़ के निवेश हेतु भूमि पूजन संपन्न हुआ है। एटा में श्री सीमेंट 600 करोड़ से सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगा रहा है। ये प्लांट 35 एमटीपीए वार्षिक उत्पादन क्षमता के होंगे। इन्हें एटा के निगोह हसनपुर गांव, परगना एटा सकीत में स्थापित किया जा रहा है। इससे 250 लोगों को रोजगार मिलेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र मैनपुरी में भी योगी सरकार ने 1989 करोड़ रुपये की 111 निवेश परियोजनाओं की शुरुआत की है। औरैया में 1262 करोड़ की 127 निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ है। यही नहीं, कासगंज में 32 निवेश परियोजनाएं के तहत 234 करोड़ का निवेश हो रहा है तो वहीं फर्रुखाबाद में 79 परियोजनाओं पर 859 करोड़ की निवेश राशि की जा रही है। इसी तरह फिरोजाबाद में 127 परियोजनाओं के तहत 2914 करोड़ रुपये के निवेश का शुभारंभ किया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें