ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊवाह रे यूपी बोर्ड: 34 साल वालों को भी को बना दिया हाईस्कूल का संस्थागत परीक्षार्थी

वाह रे यूपी बोर्ड: 34 साल वालों को भी को बना दिया हाईस्कूल का संस्थागत परीक्षार्थी

देश का सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड कहे जाने वाले माध्यमिक शिक्षा परिषद की एक बड़ी लापरवाही भी सामने आई है। बोर्ड ने नियमों के विपरीत जाकर 34 साल के उम्र वालों को भी संस्थागत परीक्षार्थी बना दिया है।...

वाह रे यूपी बोर्ड: 34 साल वालों को भी को बना दिया हाईस्कूल का संस्थागत परीक्षार्थी
अरविंद शुक्ला,जयप्रभाग्राम(गोंडा)।  Tue, 12 Feb 2019 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

देश का सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड कहे जाने वाले माध्यमिक शिक्षा परिषद की एक बड़ी लापरवाही भी सामने आई है। बोर्ड ने नियमों के विपरीत जाकर 34 साल के उम्र वालों को भी संस्थागत परीक्षार्थी बना दिया है। उन्हें संस्थागत परीक्षार्थियों के रूप में परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देकर अनुक्रमांक भी जारी कर दिया। अब ये हिंदी की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू हुई है। हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई। चौकाने वाली बात तब आई जब श्री गांधी आदर्श इण्टर कालेज खरगूपुर के केंद्र व्यवस्थापक सुब्रत राजन पांडेय विद्यालय के आन्तरिक सचल दल के हनुमान शुक्ल, प्रकाश चन्द्र तिवारी व अरविन्द शुक्ल के साथ तलाशी में थे। तब कमरा नंबर 14 में अजीज अहमद पुत्र अब्दुल अनुक्रमांक 2801846 जन्मतिथि 22.4.1985, भोला नाथ पुत्र बनवारी लाल अनुक्रमांक 2801848 जन्मतिथि 1.1.1998 व मुख्तार पुत्र मुनीर अली अनुक्रमांक 2801866 जन्मतिथि 4. 1.2003 उनके प्रवेश पत्र पर अंकित मिली। जिसकी शिकायत केंद्र व्यवस्थापक ने उच्च अधिकारियों से की है। ये तीनों परीक्षार्थी माया देवी कृपाला बालिका इण्टर कालेज असिधा के हैं। 

केन्द्र व्यवस्थापक के मुताबिक हाईस्कूल की परीक्षा में संस्थागत परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन यूपी बोर्ड की वेबसाइट ने भी 34 वर्ष के आयु के विद्यार्थी को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी। केन्द्र व्यवस्थापक श्री पांडेय ने बताया कि बोर्ड ने अनुमति दी है ऐसे में परीक्षा में हो बैठने दिया जा रहा है। साथ ही इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। डीआईओएस ने बताया कि सूचना मिली है मामला बोर्ड को भेजा जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें