India Kazakhstan soldiers will practice 48 hours to deal with terrorists - आतंकियों से निपटने को 48 घंटे अभ्यास करेंगे भारत-कजाकिस्तान के जवान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आतंकियों से निपटने को 48 घंटे अभ्यास करेंगे भारत-कजाकिस्तान के जवान

default image

आतंकवादियों से मुकाबला करने के लिए भारत-कजाकिस्तान के जवानों ने 48 घंटे का संयुक्त सैन्य अभ्यास शनिवार से शुरू किया है। इस दौरान वह उत्तराखण्ड की पहाड़ियों व घने जंगलों में उनके ठिकानों को नष्ट करने की कौशलता का प्रदर्शन करेंगे।

दोनों देश की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास गत दो अक्टूबर को शुरू हुआ था जो 14 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगा। शनिवार को 48 घंटे का सत्यापन अभ्यास शुरू हुआ है। दोनों देश के 120 सैनिकों की टुकड़ी पिथौरागढ़ के आस-पास पहाड़ी व घने जंगलों में सत्यापन अभ्यास के लिए रवाना हो गई है। इस अभ्यास के तहत दोनों देश की सेनाओं के जवान आतंकवाद विरोधी कार्रवाई करेगें। इसमें आतंकवादियों की घेराबंदी, खोज एवं उनके ठिकानों का ध्वस्तीकरण शामिल है।

घरों में छिपे आतंकियों को मार गिराएंगे

इस अभ्यास में सैनिक घरों में घुसकर आतंकवादी को निश्क्रीय करने के लिए अपने अभियानों को अंजाम देगें। इंजीनियर बम निरोधक दस्ता भी सत्यापन अभ्यास का हिस्सा होगा जो आतंकवादियों द्वारा रखे गये बमों एवं विस्फोटकों को निष्क्रिय करने में अपनी अहम भूमिका निभायेगा। कजाकिस्तान सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल दौलत ओसनाव और मुख्यालय उत्तर भारत एरिया के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल कवींद्र सिंह ने इस सत्यापन अभ्यास का अवलोक किया।

------------

फोटो

हिमाचल व उत्तराखण्ड की पहाड़ियों पर शुरू हुआ ट्रैकिंग अभियान

सेना ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के उच्च पर्वतीय क्षत्रों में ट्रैकिंग अभियान शुरू किया है। हिमाचल प्रदेश के खानडुंती से गत 25 सितंबर रवाना किया गया 15 सदस्यीय दल शनिवार को घनसाली पहुंच गया है।

अभियान दल का नेतृत्व कैप्टन अमित कुमार चौहान कर रहे हैं। वह एक कुषल पर्वतारोही हैं। बीते मई में वह माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं। 40 दिनों की यह यात्रा आगामी पांच नवम्बर को उत्तराखंड के गुंजी में संपन्न होगी। इस अवधि में 320 किमी की दूरी तय की जएगी। लगभग 14 हजार से 15 हजार फुट की औसत ऊंचाई और चार प्रमुख ग्लेशियरों से होकर गुजरना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India Kazakhstan soldiers will practice 48 hours to deal with terrorists