अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी के अयाज भारतीय पाल नौकायन टीम में

Asian, sailing, championship

उत्तर प्रदेश का एक और खिलाड़ी देश का नाम ऊंचा करने के लिए तैयार है। एशियाई खेल के पूर्व जकार्ता में 18 से 25 जून तक एशियन सेलिंग चैंपियनशिप होनी है। इसमें भारतीय टीम हिस्सा लेगी। इस टीम में सुल्तानपुर के शेख अयाज अहमद भी शामिल हैं। मौजूदा समय अयाज भारतीय टीम के साथ मुम्बई में जबरदस्त ट्रेनिंग कर रहे हैं। सेलिंग नौकायन की एक विधा है। नाव पर बड़े-बड़े पर्दे लगे रहते हैं जिन्हें खिलाड़ी हवा के मुताबिक घुमाकर आगे बढ़ते हैं। इसे पाल नौकायन भी कहते हैं।
शेख अयाज ने लखनऊ में रहकर गोमती नदी में नौकायन की एबीसीडी सीखी है। वह एनसीसी नेवल विंग में भी रहे। एनसीसी के बाद उनका चयन भारतीय नौसेना में हो गया। इसके बाद तो नौकायन की उन्होंने इतनी जोरदार ट्रेनिंग की की राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरने लगे। इसी साल जनवरी में भारतीय टीम का चयन ट्रायल हुआ। इसमें अयाज अहमद की प्रतिभा और उनका दमखम देखकर उन्हें कैम्प के लिए चुन लिया गया। उनका पहला राष्ट्रीय कैम्प चेन्नई में लगा। इसके बाद हाल ही में कैम्प मुम्बई आ गया। यह एशियन चैंपियनशिप के लिए फाइनल कैम्प है।
सुल्तानपुर के जूली मीर गांव के रहने वाले अयाज का यह पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा होगा।  उनके चयन पर उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव आनंदेश्वर पाण्डेय, अंतरराष्ट्रीय गोताखोरी कोच सुधीर शर्मा, यूपी रोइंग एसोसिएशन व यूपी याचिंग एसोसिएशन ने खुशी जाहिर की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:In Ayaz Indian Pal Sailing Team of UP