ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊजेईई एडवांस : ऑल इंडिया रैंक 256 के साथ अमन तिवारी लखनऊ के टॉपर

जेईई एडवांस : ऑल इंडिया रैंक 256 के साथ अमन तिवारी लखनऊ के टॉपर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में प्रवेश के रास्ते खोलने वाली परीक्षा आईआईटी-जेईई एडवांस के नतीजे रविवार को घोषित हुए।  आईआईटी कानुपर जोन के अंतर्गत आने वाले लखनऊ सेंटर की बात करें...

जेईई एडवांस : ऑल इंडिया रैंक 256 के साथ अमन तिवारी लखनऊ के टॉपर
वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊSun, 11 Jun 2017 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में प्रवेश के रास्ते खोलने वाली परीक्षा आईआईटी-जेईई एडवांस के नतीजे रविवार को घोषित हुए। 
आईआईटी कानुपर जोन के अंतर्गत आने वाले लखनऊ सेंटर की बात करें तो यहां से 200 से ज्यादा अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस में सफलता मिली है। हालांकि टॉप रैंकर्स जो कि देश के 23 आईआईटी संस्थानों की दावेदारी करेंगे, उनकी संख्या कम है। आईआईटी की पहली सीढ़ी जेईई मेन्स में जहां लखनऊ से तकरीबन 900 अभ्यर्थियों ने सफलता पाई थी, वहीं एडवांस में लगभग 250 छात्र सफल हुए हैं। 
लखनऊ के टॉपर अमन तिवारी ने ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में 256वीं रैंक हासिल कर सफलता पाई है। वहीं जेईई मेंस में शहर के टॉपर बने रोहन गुप्ता ऑल इंडिया रैंक 354 के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इनके अलावा सजल चौरसिया, प्रज्ञान पांडेय, स्कंद रामजीत उपाध्याय, भाग्य कमल जैन टॉप 1000 सफल अभ्यर्थियों की सूची में शामिल हैं। 

आईआईटी के बाद होगी अगली उड़ान
जेईई एडवांस में सफल होने वाले मेधावियों के लिए यह उनकी आखिरी मंजिल नहीं है। किसी को बीटेक के बाद स्पेस साइंस में विशेषज्ञता हासिल करनी है तो कोई केमिकल इंजीनियरिंग का मास्टर होना चाहता है। कुछ ने बीटेक के बाद सिविल सर्विसेज की राह चुनने का फैसला किया है। 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें