DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस समय पर नाश्ता करेंगे तो रहेंगे सेहतमंद

breakfast

सूर्योदय के सवा दो घंटे के अंदर सुबह का नाश्ता जरूर कर लेना चाहिए। इसमें फलों का सेवन काफी लाभदायक होता है। दोपहर में दही या मट्ठा लेना चाहिए। रात का भोजन सूर्यास्त के 40 मिनट के अंदर लेना चाहिए। रात के खाने के डेढ़ घंटे के बाद दूध पीना चाहिए। यह जानकारी आरोग्य भारती के प्रचारक ब्रह्मदेव शर्मा और प्रो. बीएन सिंह ने दी। 

40 मिनट लें सूरज की रोशनी : केजीएमयू के कलाम सेंटर में आरोग्य भारती की ओर से आरोग्य मित्र का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का रविवार को समापन हुआ। यहां पर केजीएमयू के कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने बताया कि अच्छी सेहत और विटामिन डी की पूर्ति के लिए प्रतिदिन करीब 40 मिनट तक सूरज की रोशनी में लोगों को रहना चाहिए। साथ ही रात 10 से तड़के चार बजे तक की नींद लेनी चाहिए। 

शराब, तंबाकू बीमारी की जड़: ब्रह्मदेव शर्मा ने बताया कि शराब और तंबाकू ज्यादातर बीमारियों की जड़ है। लोगों से अपील की कि इससे दूरी बनाकर करीब 70 फीसदी बीमारियों को रोका जा सकता है। इसकी वजह से व्यक्ति के साथ पूरा परिवार अस्त-व्यस्त हो जाता है। प्रशिक्षण के संयोजक डॉ. विनोद जैन ने कहा कि दांतों की सफाई, भोजन की स्वच्छता, पर्याप्त पानी का प्रयोग करके शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इस मौके पर डॉ. संदीप तिवारी, डॉ. वाणी गुप्ता, डॉ. सुमित रूंगटा, डॉ. मुरली कृष्ण, शालिनी गुप्ता, वीनू, विकास मिश्रा, शालिनी दुबे आदि प्रमुख लोग मौजूद रहे।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:If you have breakfast at this time you will remain healthy